ताज़ा खबर
 

New Income Tax e-filing website: इनकम टैक्स का नया पोर्टल आज से शुरू, जानें 5 खास बातें

New Income Tax e-filing website: इनकम टैक्स की नई वेबसाइट की शुरुआत हो चुकी है। इस वेबसाइट में ढेरों नए फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा Income Tax mobile App भी शुरू होगा।

Income Tax New Website: इनकम टैक्स की नई वेबसाइट शुरू। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

New Income Tax e-filing website: इनकम टैक्स की नई वेबसाइट शुरू हो गई है, जिसका यूआरएल www.incometax.gov.in है। नई वेबसाइट नई खूबियों से लैस है। बताते चलें कि पुरानी वेबसाइट 1 जून को ही बंद हो चुकी है। इसके अलावा पहली बार 18 जून से ही मोबाइल ऐप की सुविधी शुरू की जाएगी, जिसकी मदद से टैक्सपेयर अपने कामकाज को मोबाइल ऐप पर ही कर सकेंगे। हालांकि खबर लिखे जाने तक हमने नई वेबसाइट को ओपेन करने की कोशिश की, लेकिन वह ओपेन नहीं हो सकी।

सीबीडीटी के बयान के मुताबिक, कर भुगतान की नई प्रणाली को अच्छी तरह से समझने में करदाताओं को थोड़ा समय लगा सकता है और हम चाहते हैं कि इस्तेमाल करने से पहले कभी करदाता इसकी विशेषताओं को समझ लें।

नई वेबसाइट शुरू होने से पहले सीबीडीटी ने कहा था कि सभी करदाताओं व शेयर धारकों से इनकम टैक्स का नया पोर्टल शुरू होने के बाद शुरुआत में संयम रखने की अपील की है। ये एक बड़ा बदलाव है और कर भुगतान के नए सिस्टम समेत इसकी अन्य सभी सुविधाएं भी जल्द ही शुरू होंगी।

मोबाइल ऐप को लेकर जानकारी Income Tax India ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट करके दी थी। हालांकि 7 जून की दोपहर तक यह ऐप लॉन्च नहीं हुआ था। इनकम टैक्स के मोबाइल ऐप के जरिये टैक्सपेयर्स को अपने काम आसानी होगी, जब चाहे, चब वह फोन में आसानी से ओपेन कर सकेगा। हालांकि यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर सपोर्ट करेगा या नहीं, अभी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

जानें पांच खूबियां (Here are 5 things to know about the new income tax e-filing website)

  1. नई टैक्स e-filing का लिंक www.incometax.gov.in है, जो https://existing www.incometaxindiaefiling.gov.in का स्थान लेगा।
  2. डैशबोर्ड पर सभी लेन-देन और अपलोड्स या पेंडिंग काम एक ही जगह पर नजर आएंगे।
  3. मुफ्त आईटीआर सॉफ्टवेयर मिलेगा, जिसमें कुछ सवालों के जवाब भी होंगे।
  4. टैक्सपेयर्स के सवालों के जवाब देने के लिए एक नया कॉल सेंटर होगा।
  5. मोबाइल ऐप की शुरुआत 18 जून से हो सकती है।

Next Stories
1 10,999 रुपये में मिल रहा है रियलमी का In-Display Fingerprint वाला फोन, इसमें है 6 महीने की वारंटी, जानें क्यों
2 Phones comes 6000mAh Battery: रेडमी समेत ये ब्रांड दे रहे हैं स्ट्रांग बैटरी के फोन, 6999 रुपये है शुरुआती कीमत
3 24,990 रुपये वाला ViVO V20 मिल रहा है करीब 6 हजार रुपये सस्ता, जानें क्या है डील
ये पढ़ा क्या?
X