Smartphone में खुद से गलती से डिलीट हो गए जरूरी फोटो-वीडियो? ऐसे कर सकते हैं रिकवर

फ़ोटो (स्थायी रूप से) पुनर्प्राप्त करने की परेशानी से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि उन्हें कई जगहों पर सहेजकर रखें। आप पहले से ही अपने डिवाइस को iCloud (iPhones के लिए) और Google फ़ोटो (Android के लिए) पर सेट करके रखना चाह‍िए, ताकि आपकी तस्‍वीरें सुरक्षित रह सके।

Smartphone में गलती से डिलीट हो गए जरूरी फोटो-वीडियो? ऐसे कर सकते हैं रिकवर (File Photo)

तस्‍वीरों और वीडियो के माध्‍यम से लोग अपने सुनहरे यादों को सहेजकर रखते हैं। गलती से ये फाइल डिलीट होने के बाद ये कभी वापस नहीं आ सकते हैं, जबतक कि इन्‍हें सोशल मीडिया, गूगल ड्राइव व अन्‍य जगहों पर सहेजकर न रखा जाए। ये समस्‍याएं कई लोगों के साथ आती हैं। फ़ोटो (स्थायी रूप से) पुनर्प्राप्त करने की परेशानी से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि उन्हें कई जगहों पर सहेजकर रखें। आप पहले से ही अपने डिवाइस को iCloud (iPhones के लिए) और Google फ़ोटो (Android के लिए) पर सेट करके रखना चाह‍िए, ताकि आपकी तस्‍वीरें सुरक्षित रह सके।

Apple iCloud पर कैसे करें बैकअप सेट
आईफोन की तस्‍वीरों को पहले से बैकअप करने के लिए आपको आईफोन iCloud पर डिवाइस को सेट करके रखना चाहिए। इसपर सेट करने के लिए ऐप्‍पल आईडी में लॉग इन करना होगा। इसके बाद आपको सेटिंग वाले ऑप्‍शन में जाकर ‘आईक्लाउड फोटोज’ विकल्‍प का चयन कर इसे चालू करना होगा। इसके बाद आपके डिवाइस की फोटो इसपर सेट हो जाएगी और गैलरी से फोटो डिलीट होने के बाद भी यहां से रिकवर की जा सकती है। याद रखें कि iCloud स्‍टोरेज के लिए अतिरिक्त भुगतान करना होगा। Apple केवल iCloud यूजर्स को 5GB फ्री स्पेस देता है।

Google फ़ोटो पर बैकअप सेट कैसे करें
किसी भी Android डिवाइस पर आप Play Store से Google फ़ोटो डाउनलोड और इंस्टॉल करें और ऐप खोलें। यहां आपको अपनी Google आईडी से साइन इन करना है। इसके बाद ऊपर दाईं ओर अपनी खाता प्रोफ़ाइल पर टैप करें। अब आपके सामने आए विकल्पों में से, बैकअप और सिंक विकल्प का चयन करना होगा, जिसके बाद सेवा चालू हो जाएगी। अब आपके फोन से फोटोज डिलीट होने के बाद भी डाटा बैकअप किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: यह काम करके Indian Railways IRCTC से बुक कर सकते हैं 12 रेल टिकट, जानिए पूरा प्रोसेस

Google फ़ोटो पर या Apple iCloud तस्‍वीरें रखने के फायदे?

  • एक बार जब आपके डिवाइस Google फ़ोटो या Apple iCloud जैसी क्लाउड-आधारित सेवा द्वारा बैकअप ले लिए जाते हैं, तो आपका डेटा आमतौर पर सुरक्षित रहता है।
  • अब यदि आप अपना फोन खो देते हैं, तो आप अपने सभी फोटो और वीडियो पा जाएंगे, जब आप किसी नए डिवाइस पर अपने ऐप्पल या Google आईडी से लॉग इन करेंगे।
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए बैकअप नियमित रूप से (या तो वाईफाई नेटवर्क या सेलुलर डेटा पर) लिए जाते हैं।
  • फोन से डेटा डिलीट होने के बाद 30 दिनों (iCloud) या 60 दिनों (Google फ़ोटो) तक रहेंगी। उन दिनों के बीच, आप किसी भी गलती से खोई हुई मीडिया फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।

गलती से डिलीट हुए फोटो को कैसे रिकवर करें
iCloud:
अपने आईफोन में फोटो ऐप पर जाकर एल्बम टैब पर क्लिक करें और फिर ‘हाल ही में हटाए गए’ एल्बम अनुभाग को फाइल करने के लिए नीचे स्क्रॉल करें। उन फ़ोटो या वीडियो का चयन करें जिन्हें आप पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं, फिर ‘पुनर्प्राप्त करें’ पर क्लिक करें। डेस्कटॉप ब्राउज़र या मोबाइल ब्राउज़र पर iCloud से फ़ोटो पुनर्प्राप्त करने के लिए iCloud.com/Photos जाना होगा। यहां आपको हाल ही में डिलीट हुआ फोल्‍डर दिखाई देगा। यहां आप अपने फोटो को पुन: ले सकते हैं।

गूगल फोटो
अपने Android डिवाइस पर, Google फ़ोटो खोलें, और मुख्य पृष्ठ पर, नीचे दाईं ओर ‘लाइब्रेरी’ बटन देखें। इसे खोलें और ‘ट्रैश’ नाम का सेक्शन में जाएं। यहां, आप अपने सभी हटाए गए मीडिया फाइल को देख पाएंगे। जिसके बाद इसे सलेक्‍ट कर आप प्राप्‍त कर सकते हैं। बता दें कि Google फ़ोटो पर, आपका ट्रैश फ़ोल्डर 1.5GB तक डेटा रख सकता है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
जिवी ने पेश किया 19,99 रुपए में अपना पहला स्मार्ट फोन
अपडेट