ताज़ा खबर
 

अगर आप भूल गए हैं अपने WiFi का पासवर्ड तो ऐसे करें रिकवर, नहीं पड़ेगी पासवर्ड रीसेट करने की जरूरत

कई बार तब मुश्किल हो जाती है जब आपको पासवर्ड बदलने या फिर किसी और को पासवर्ड देने की जरुरत होती है।

wifi का पासवर्ड बार बार नहीं डालना पड़ता इसलिए उसको जल्दी ही भूल जाते हैं।

कई बार हम ऐसी स्थिति में पड़ जाते हैं कि कुछ समझ ही नहीं आता है, जैसे कि वाईफाई पासवर्ड को भूल जाना। कई बार ऐसा होता है कि हमें हमारा वाईफाई पासवर्ड याद ही नहीं रहता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक बार वाईफाई सेटअप हो जाने के बाद हमें बार-बार पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं होती है। यह तब और मुश्किल होता है जब आपको पासवर्ड बदलने या फिर किसी और को पासवर्ड देने की जरुरत होती है। अगर आपको भी भूलने की आदत है तो यकीनन आप ऐसी स्थिति में फंसे होंगे। ऐसे में आपके पास वाईफाई राउटर को रीसेट करने के अलावा कोई और ऑप्शन नहीं रह जाता है, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है। कुछ साधारण टिप्स से आप अपने वाईफाई पासवर्ड को वापस पा सकते हैं। यदि आप अपने निजी लैपटॉप पर वाईफाई का इस्तेमाल कर रहे हैं और उसका पासवर्ड भूल गए हैं तो उसे रिकवर करने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे।

HOT DEALS
  • Moto Z2 Play 64 GB Fine Gold
    ₹ 15869 MRP ₹ 29999 -47%
    ₹2300 Cashback
  • Honor 9 Lite 64GB Glacier Grey
    ₹ 13989 MRP ₹ 16999 -18%
    ₹2000 Cashback

सबसे पहले अपने कंप्यूटर डेस्कटॉप पर आपको कोने में वाईफाई का साइन दिखाई देगा। आप वाईफाई के साइन पर माउस का राईट की क्लिक करें। यहां क्लिक करने के बाद आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे, जिनमें से आपको ओपन नेटवर्क एंड शेयरिंग नेटवर्क को चुनना है। अब आपके सामने एक विंडो ओपन होगी, जिसमें आपको आपका करंट वाईफाई नेटवर्क दिखाई देगा। जिस आप अभी इस्तेमाल कर रहे होंगे। यहां आप अपने करंट वाईफाई नेटवर्क पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद अब दिखाई दे रहे ऑप्शन में से आपको वायरलेस प्रॉपर्टीज पर क्लिक करना होगा। अब कनेक्शन और सिक्योरिटी में से सिक्योरिटी को चुनें। अब पासवर्ड के नीचे दी बॉक्स को चेक करें, ऐसा करते ही आपको पासवर्ड दिखाई दे जाएगा। अब आप इस पासवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इससे आपको हर बार पासवर्ड को रीसेट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जब लंबे समय तक हम अपने फोन या लैपटॉप में पासवर्ड को नहीं डालते हैं तो उसे भूल जाते हैं या फिर उसका कोई की भूल जाते हैं जिससे कि दूसरी डिवाइस पर वाईफाई चलाने में दिक्कत होती है। क्योंकि बिना पासवर्ड के तो हम किसी भी डिवाइस में वाईफाई नहीं चला सकते।

Tech से जुड़ी ज्यादा खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

ये हैं सबसे सस्ते डूअल कैमरा वाले स्मार्टफोन, देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App