ताज़ा खबर
 

नहीं मानी WhatsApp 2021 Privacy Policy तो क्या होगा? समझिए सारे पहलू

व्हाट्सएप की 2021 की प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट की समय सीमा नजदीक है, और यूजर्स को अब इसे स्वीकार करना होगा नहीं तो आने वाले हफ्तों में वे सभी सुविधाओं और चैट लिस्ट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (इंडियन एक्सप्रेस)।

व्हाट्सएप की 2021 की प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट की समय सीमा नजदीक है, और यूजर्स को अब इसे स्वीकार करना होगा नहीं तो आने वाले हफ्तों में वे सभी सुविधाओं और चैट लिस्ट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसका समाधान यह है कि या तो आप पॉलिसी को स्वीकार करें या किसी अन्य मैसेजिंग ऐप पर स्विच करें। अगर लोग पॉलिसी को स्वीकार नहीं करते हैं तो व्हाट्सएप अकाउंट नहीं हटाएगा, लेकिन वे धीरे-धीरे सुविधाओं को सीमित कर देगा।

हाल ही में, व्हाट्सएप ने दिल्ली हाईकोर्ट को बताया कि अगर यूजर नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार नहीं करना चाहते हैं तो वे ऐप का उपयोग करना बंद कर सकते हैं। कंपनी ने अदालत से कहा कि वह किसी भी यूजर को पॉलिसी स्वीकार करने के लिए बाध्य नहीं कर रही है। तो, अगर आप इसे स्वीकार नहीं करते हैं और मैसेजिंग ऐप का उपयोग करना जारी रखते हैं तो क्या होगा? पता लगाने के लिए ये खबर पूरी पढ़ें।

अगर आप इसे स्वीकार नहीं करेंगे तो क्या होगा?
यदि आप व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार नहीं करते हैं, तो आप धीरे-धीरे अधिकांश सुविधाओं का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। कल से, व्हाट्सएप नई पॉलिसी को स्वीकार करने के लिए रिमाइंडर भेजना शुरू कर देगा, और कुछ हफ्तों के बाद, कंपनी अपडेट को स्वीकार नहीं करने वालों के लिए कुछ सुविधाओं को कम कर देगी।

इसके बाद व्हाट्सएप “लगातार रिमाइंडर” भेजना शुरू कर देगा। एक बार यह शुरू हो जाने के बाद, यूजर अपनी व्हाट्सएप चैट लिस्ट तक नहीं पहुंच पाएंगे और वे केवल इनकमिंग वॉयस या वीडियो कॉल का जवाब दे पाएंगे या कर पाएंगे। जब कोई व्हाट्सएप नोटिफिकेशन आपके फोन पर आएगा तो आप संदेशों को पढ़ या जवाब दे पाएंगे।

कुछ हफ्तों के बाद यदि आप प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार नहीं करते हैं, तो आप इनकमिंग कॉल करने या जवाब देने के लिए एक्सेस खो देंगे। मैसेजिंग सर्विस आपके फ़ोन पर मैसेज और कॉल भेजना भी बंद कर देगी। तो, आपको यह तय करना होगा कि आप व्हाट्सएप का उपयोग करना चाहते हैं या किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर स्विच करना चाहते हैं।

अगर आप व्हाट्सएप को हटाने और डेटा डाउनलोड करने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां बताया गया है कि इसे कैसे करें?

नीचे दिए गए स्टेप्स Android फ़ोन के लिए हैं। आप आईओएस के लिए भी इन्हीं स्टेप्स को फोलो कर सकते हैं। एक बार जब आप इसे हटा देते हैं, तो आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट तक नहीं पहुंच पाएंगे। कंपनी का कहना है कि आपकी व्हाट्सएप जानकारी को हटाने में 90 दिन तक का समय लगता है।

स्टेप 1: आपको सबसे पहले व्हाट्सएप खोलना होगा और तीन-बिंदु वाले आइकन पर टैप करना होगा, जो शीर्ष दाएं कोने पर होगा।

स्टेप 2: सेटिंग्स पर टैप करें, अकाउंट सेक्शन में जाएं और फिर डिलीट माय अकाउंट ऑप्शन पर टैप करें।

स्टेप 3: फिर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और Delete My Account पर टैप करना होगा।

स्टेप 4: आपको ड्रॉपडाउन में अपना खाता हटाने का कारण चुनने के लिए कहा जाएगा।

स्टेप 5: मेरा खाता हटाएं पर टैप करें।

आप अपनी सभी व्यक्तिगत चैट को किसी भी थर्ड पार्टी ऐप में एक्सपोर्ट कर सकते हैं। आपको बस एक व्यक्ति की चैट को खोलना है, और तीन-बिंदु वाले बटन पर टैप करना है। फिर आपको More पर फिर से टैप करना होगा और एक्सपोर्ट चैट को चुनना होगा। यहां, आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप उन सभी फाइलों, फोटो, वीडियो और अन्य मीडिया को भी शामिल करना चाहते हैं जिन्हें आपने अपने फ्रेंड के साथ एक्सचेंज किया था। एक बार जब आप ‘include media’ पर टैप करते हैं, तो आपको Google ड्राइव, जीमेल या किसी अन्य ऐप पर चैट एक्सपोर्ट करने का विकल्प मिलता है।

व्हाट्सएप विकल्प

कई यूजर पहले ही टेलीग्राम और सिग्नल सहित अन्य मैसेजिंग ऐप पर स्विच कर चुके हैं। फिलहाल दो विश्वसनीय मैसेजिंग ऐप हैं जिन्हें आप अभी आज़माने पर विचार कर सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि टेलीग्राम सिर्फ प्राइवेट चैट और आमने-सामने वीडियो या वॉयस कॉल के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन देता है। अगर यूजर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करना चाहते हैं, तो सुरक्षा के बारे में चिंतित लोगों को प्राइवेट चैट मोड को इनेबल करना होगा। टेलीग्राम अपने क्लाउड स्टोरेज में चैट बैकअप लेने की इजाजत देता है।

वैकल्पिक रूप से, आप सिग्नल इंस्टॉल कर सकते हैं, जो एक प्राइवेट मैसेजिंग ऐप भी है। प्राइवेसी से जुड़ी सुविधाओं की बात करें तो यह सबसे अच्छे ऐप में से एक है। सिग्नल सभी चैट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन भी देता है। व्हाट्सएप के उलट, सिग्नल थर्ड पार्टी बैकअप नहीं देता है और सभी डेटा आपके डिवाइस पर स्टोर करता है। इसे विभिन्न प्लेटफॉर्म्स – एंड्रॉइड, आईओएस, आईपैड, मैक, विंडोज और लिनक्स पर एक्सेस किया जा सकता है।

Next Stories
1 Vivo X50 Pro आधे से भी कम दाम में खरीदने का मौका, जानें कहां और कैसे
2 WhatsApp ने दिल्ली हाईकोर्ट से कहा, व्हाट्सएप की नई पॉलिसी स्वीकार करने के लिए कोई बाध्य नहीं
3 सिर्फ 21 हजार रुपये में OnePlus 8T खरीदने का मौका, जानें कहां और कैसे
ये पढ़ा क्या?
X