Whatsapp पर कोई कर दे ब्‍लॉक तो इन तरीकों से भेज सकते हैं मैसेज, यह है प्रक्रिया

कई बार ऐसी स्थिति आ जाती है जब सामने वाला व्यक्ति हमसे नाराज होकर या फिर किसी भी कारण से WhatsApp पर Block कर देता है। जिस कारण हम उसे मैसेज नहीं कर पातें हैं। लेकिन आपको परेशान होने की आवश्‍यकता नहीं है…

Whatsapp पर कोई कर दे ब्‍लॉक तो इन तरीकों से भेज सकते हैं मैसेज, यह है प्रक्रिया (File Photo)

Whatsapp एक पॉपुलर मैस‍ेजिंग ऐप है, इसका उपयोग भारत में मैसेज भेजने के लिए सबसे अधिक किया जाता है। इस ऐप पर आपको कई सारे फीचर दिए जाते हैं जिससे चैटिंग और भी आसान और सुरक्षित हो जाती है। इस ऐप के माध्‍यम से फोटो, वीडियो व मैसेज करना आसान माना जाता है। हालाकि कई बार ऐसी स्थिति आ जाती है जब सामने वाला व्यक्ति हमसे नाराज होकर या फिर किसी भी कारण से WhatsApp पर Block कर देता है। जिस कारण हम उसे मैसेज नहीं कर पातें हैं। लेकिन आपको परेशान होने की आवश्‍यकता नहीं है क्‍योंकि यहां पर बता गए इन आसान ट्रिक से आप उस व्‍यक्ति तक अपने जरुरी मैसेज को ब्‍लॉक होने के बाद भी पहुंचा सकते हैं।

इस आसान ट्रिक से पहुंचा सकते हैं मैसेज
व्‍हाट्सऐप पर ब्‍लॉक होने के बाद कई लोग ऐसा सोचते हैं कि एक ग्रुप क्रिएट करके आप आसानी से ब्‍लॉक करने वाले दोस्‍त को जोड़कर बात कर सकते हैं, लेकिन ऐसा आप बिल्कुल भी आप नहीं कर सकते। आपको इसके लिए एक कॉमन फ्रेंड की मदद लेनी होगी। कॉमन फ्रेंड से आप एक ग्रुप क्रिएट करवा सकते हैं और उसे भी जोड़े, जिसे आप जरुरी मैसेज करना चाहते हैं। अगर वह मैसेज प्राइवेट है, जो दो लोग के बीच ही की जा सकती है तो आप कॉमन फ्रेंड, उसे व्‍हाट्ऐप ग्रुप से लेफ्ट होने को कह सकते हैं। इसके बाद आप जबतक चाहें अपने दोस्‍त से बात करे सकते हैं और उसतक जरुरी संदेश पहुंचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy A32 का नया वेरियंट लॉन्‍च: बजट में 8GB RAM के साथ मिलेगा 64MP का कैमरा, जानें- बाकी फीचर्स

खुद को कैसे करें अन-ब्लॉक
खुद को अन-ब्लॉक करने करने के लिए सबसे पहले WhatsApp को री-इंस्टॉल करें। इसके बाद जिसने आपको ब्लॉक कर दिया है, उसे दोबारा से कनेक्ट करने की कोशिश करें। अन-ब्‍लॉक करने के लिए आप इन तरीको को फॉलों कर सकते हैं।

  • सबसे पहले WhatsApp ओपन करें। इसके बाद Setting और फिर Account ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर Delete My Account ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद आपको एक पॉप-अप मैसेज मिलेगा, जिसमें आपको सभी ग्रुप से हट जाने और हिस्ट्री डिलीट का अलर्ट मैसेज आएगा।
  • अब आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट करें। इसके बाद आपको कंट्री सेलेक्ट करने, फोन नंबर सेलेक्ट करने का ऑप्शन आएगा।
  • इसके बाद आपका WhatsApp अकाउंट डिलीट हो जाएगा।
  • फिर ऐप को डाउनलोड करने के लिए Google Play Store या फिर Apple App Store पर विजिट कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपकी डिवाइस कॉन्टैक्ट लिस्ट से ऑटोमेटिकली जुड़ जाएगी।
  • फिर आपको उस कॉन्टैक्ट लिस्ट को सर्च करना होगा, जिसने आपको ब्लॉक कर दिया है और आप दोबारा उस दोस्‍त से जुडने की कोशिश कर सकते हैं।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट