ताज़ा खबर
 

एयरटेल और वोडाफोन इस्तेमाल करते हैं? नया आईफोन खरीदने से पहले जान लें यह पेंच

भारत में अभी सिर्फ एयरटेल और रिलायंस जियो ही ई-सिम की सुविधा दे रहे हैं। इसमें भी एयरटेल अपने सिर्फ पोस्टपेड यूजर्स को ही यह सुविधा दे रहा है।

e-SIMआईफोन में डुअल सिम इस्तेमाल करना है तो इस बात का रखें ख्याल। (Express photo)

मोबाइल फोन्स में डुअल फोन का कॉन्सेप्ट कोई नया नहीं है। भारत में एंड्रॉयड फोन यूजर्स और iOS फोन यूजर्स पिछले काफी समय से डुअल सिम फोन इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि तकनीक की दिग्गज कंपनी Apple अब जाकर भारत में पहली बार डुअल तकनीक लेकर आयी है। एप्पल जल्द ही भारत में iPhones के नए मॉडल iPhone XS, iPhone XS Max और iPhone XR लॉन्च करने वाला है। इन फोन्स में एप्पल ने डुअल सिम फीचर दिया है। हालांकि यह फीचर एंड्रॉयड या अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के समान नहीं होगा। एप्पल ने इसमें थोड़ा टविस्ट दिया है और e-Sim का फीचर दिया है। आईफोन के XS, XR, XS Max मॉडल्स में एक रेगुलर नैनो सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है। वहीं दूसरा सिम इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को e-SIM का ऑप्शन अपने टेलीकॉम ऑपरेटर से एक्टिवेट कराना होगा।

उल्लेखनीय है कि भारत में अभी सिर्फ एयरटेल और रिलायंस जियो ही ई-सिम की सुविधा दे रहे हैं। इसमें भी एयरटेल अपने सिर्फ पोस्टपेड यूजर्स को ही यह सुविधा दे रहा है। टेलीकॉम क्षेत्र की बड़ी कंपनियां वोडाफोन और आइडिया ई-सिम फीचर को सपोर्ट नहीं करते हैं। ऐसे में यदि आप एप्पल फोन खरीदने की योजना बना रहे हैं और डुअल सिम इस्तेमाल करना चाहते हैं। लेकिन आपके पास वोडाफोन या आइडिया का सिम है तो आपको एयरटेल या रिलायंस जियो का सिम लेने की जरुरत पड़ेगी।

फिलहाल रिलायंस जियो और एयरटेल पोस्टपेड ई-सिम की सुविधा मुफ्त में मुहैया करा रहे हैं। हालांकि अमेरिका में यूजर्स को ई-सिम के इस्तेमाल के लिए 10 डॉलर अतिरिक्त हर माह देने पड़ते हैं। हालांकि भविष्य में भारतीय टेलीकॉम कंपनियां भी इसके लिए चार्ज लागू कर सकती हैं। फिलहाल दुनिया में सिर्फ 10 ऐसे देश हैं, जहां ई-सिम काम करता है। वो देश हैं- ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, क्रोएशिया, चेक रिपब्लिक, जर्मनी, हंगरी, स्पेन, यूके, यूएस और भारत शामिल हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इस स्मार्टफोन की खरीद पर 240 जीबी फ्री डेटा, 1800 रुपये का कैशबैक भी मिलेगा
2 अब Paytm पर आपका चेहरा ही होगा पासवर्ड! सुरक्षा के लिहाज से अहम अपडेट होगा यह नया फीचर
3 नए स्‍टाइल में दिखेंगी WhatsApp नोटिफिकेशंस, इन फीचर्स की चल रही टेस्टिंग