Hyundai लाने वाला है इलेक्ट्रिक SUV, 100 किलोवॉट की बैट्री दे सकती है इतनी रेंज कि कानपुर से पहुंच जाएं दिल्ली!

गाड़ी के अंदर “प्रीमियम लाउन्ज वाला एक्सपीरियंस” मिल सकता है, जिसके साथ आधुनिक कुर्सियां हो सकती हैं।

electric car, hyundai, auto news
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः unsplash.com)

ह्युंदै मोटर कंपनी (Hyundai Motor Company) ने अपनी स्लीक और स्पेशियस (स्लिम और अधिक जगह वाली) नई इलेक्ट्रिक कार सेवेन (SEVEN) की टीजर इमेज जारी की हैं। यह एक स्पोर्ट्स यूटीलिटी व्हीकल (एसयूवी) है, जिसे इस महीने एलए ऑटो शो में पूरी तरह से पेश किया जाएगा।

टीजर में कार के अगले हिस्से और स्टाइलिश सीट की झलक दिखाई गई है। सेवेन में किनारे पर तीन कॉलम में लाइट्स दी गई हैं, जबकि एक लाइट का पैनल बोनट के बीच में दिया गया है, जो छोटे-छोटे खिड़कीनुमा खांचों जैसा मालूम पड़ता है। कंपनी ने इन छोटे-छोटे लैंप्स को पैरामीट्रिक पिक्सल्स (एक किस्म का लाइटिंग आर्किटेक्चर है) की संज्ञा दी है।

सेवेन संकेत देती है कि यह नया एसयूवी मॉडल IONIQ फैमिली में आ कर जुड़ेगा, जो कि कंपनी का डेडिकेटेड बैट्री इलेक्ट्रिक व्हीकल (BEV) ब्रांड है। कंपनी के सितंबर में आए टीजर में गाड़ी का थोड़ा बेहतर लुक देखने को मिला था, जिसमें स्लीक रूफ और पीछे का हिस्सा थोड़ा शॉर्प होने के संकेत मिले थे। गाड़ी के साइज की बात करें तो इसमें तीन रो में सीटें दी जा सकती हैं।

गाड़ी के अंदर “प्रीमियम लाउन्ज वाला एक्सपीरियंस” मिल सकता है, जिसके साथ आधुनिक कुर्सियां हो सकती हैं। कंपनी के अनुसार, सेवेन का इंटीरियर एक प्रीमियम और पर्सनलाइज लाउन्ज माहौल का सुझाव देता है, जो स्पेस इनोवेशन को गहरा करता है जिसे ह्युंदै मोटर ने IONIQ 5 के साथ दिखाया है। सेवेन ह्युंदै के लोनिक (Ioniq) लाइनअप का एक हिस्सा हो सकती है और संभवतः Ioniq 7 कह लाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सेवेन ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म के एक विस्तारित संस्करण का उपयोग करेगी। बैट्री 100 किलोवाट-घंटे जितनी बड़ी और लगभग 483 किमी की संभावित सीमा होने की उम्मीद है।

मतलब एक बार की चार्जिंग में इतने किमी का सफर तय किया जा सकेगा। इस हिसाब से सिंगल चार्ज में इस कार से कानपुर से दिल्ली तक का सफर तय किया जा सकता है। बता दें कि यूपी के कानपुर से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की दूरी 440 से 490 किमी तक के बीच (अलग-अलग हाईवे के हिसाब से) है। हालांकि, इस बारे में फिलहाल कंपनी की ओर से किसी प्रकार की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

क्रॉसओवर लगभग 308 hp बनाने के लिए दो इलेक्ट्रिक मोटर्स का उपयोग कर सकता है। ह्युंदै के एक और टीज़र में कहा गया है कि इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर 2024 में बिक्री के लिए जाएगा।

ह्युंदै मोटर 17 नवंबर को सुबह 9:55 बजे ऑटोमोबिलिटी एलए प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सेवेन को पेश करेगी। पत्रकार एलए कन्वेंशन सेंटर में ह्युंदै के बूथ पर जाकर सम्मेलन में भाग ले सकेंगे या डिजिटली देख सकेंगे। वहीं, आम जनता के देखने के लिए सेवेन 19 से 28 नवंबर तक डिसप्ले में रहेगी।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
मध्‍य प्रदेश: धर्मांतरण के आरोप में नेत्रहीन दंपति समेत 13 लोग गिरफ्तारMP Satna Christian, MP Satna priest, MP Hindu conversion, Christian priest Arrest, Christian priest conversion, Christian conversion Hindu