ताज़ा खबर
 

Huawei अगले साल कर सकता है ‘फोल्डेबल फोन’ लाने का ऐलान, तैयार है टेक्नोलॉजी

हुवेई फोल्डेबल फोल लॉन्च करने वाली पहली कंपनी बन सकती है। अगले साल तक यह स्मार्टफोन बाजार में आने की उम्मीद है।

Author Updated: October 21, 2018 2:28 PM
Huawei, SmartphoneHuawei अगले साल ‘फोल्डेबल फोन’ लाने का ऐलान कर सकता है। (Photo: REUTERS)

अनुज भाटिया

हुवेई फोल्डेबल फोल लॉन्च करने वाली पहली कंपनी बन सकती है। मध्य पूर्व और अफ्रीका के हुवेई के उपभोक्ता समूह के प्रेसिडेंट जीन जिओ ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि, “यह (फोल्डेबल डिवाइस) ट्रेंड नहीं, बल्कि सच्चाई है। अगले साल तक यह स्मार्टफोन बाजार में आने की उम्मीद है।” हालांकि, जिओ ने हुवेई के फोर्ल्डबल डिवाइस के फीचर्स अौर विशेषताओं का खुलासा नहीं किया। लेकिन उन्हें इस बात पर विश्वास है कि ऐसे फोन के लिए भी बाजार में जगह है। यद्यपि ऐसे फोल्डेबल डिवाइस बाजार में पहले से मौजूद फोन का पूरी तरह से स्थान नहीं ले पाएगा। जिओ ने कहा, “एक फोल्डेबल फोन उपयोगकर्ताओं के वैल्यू को बढ़ाने में सक्षम होना चाहिए। हमें यह चाहिए। लेकिन हमें इस बात का जवाब देना होगा कि क्यों चाहिए?”

यहां फोल्डेबल फोन को लेकर बातें तो काफी सारी हो रही है, लेकिन किसी तरह का अभी तक ठोस काम नहीं हुआ है। इस डिवाइस को बनाना आसान नहीं है। एक फोल्डेबल स्मार्टफोन में स्पेशल बैटरी चाहिए ओर साथ ही मुड़ने वाला डिस्प्ले भी होना चाहिए। हालांकि, जिओ ने स्पष्ट किया कि एक फोल्डेबल स्मार्टफोन बनाने के लिए टेक्नोलॉजी तैयार है। किसी तरह की चुनौतियां नहीं है।

जुलाई माह में जारी निक्केई एशिया रिव्यू रिपोर्ट के अनुसार, हुवेई चीन के बीओई प्रौद्योगिकी समूह द्वारा बनाए गए मुड़ने वाले ओएलडीडी डिस्प्ले का उपयोग कर रही है। यह वही कंपनी है जो मेट 20 प्रो के ओएलडीडी पैनल की आपूर्ति कर रही है। जिओ ने कहा कि, “गूगल के एंड्रॉइड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर हुवेई का फोल्डेबल स्मार्टफोन ईएमयूआई पर चलाएगा।” उन्होंने कहा, “ईएमयूआई दुनिया में सबसे अच्छा यूजर इंटरफेस है। हम ईएमयूआई के बारे में बहुत आश्वस्त हैं।”

हालांकि, अभी तक एंड्रायड फ्लेक्सिबल स्क्रीन वाले फोन को सपोर्ट नहीं करता है। जिओ कहते हैं, “हुवेई और गूगल ने एक साझेदारी की है और उम्मीद करते हैं कि नए मॉडिफिकेशन से यूजर्स को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।” बता दें कि कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनी फ्लेक्सिबल स्क्रीन वाले फोन पर काम कर रही है। दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता सैमसंग ने अगले साल की शुरुआत में इस तरह के डिवाइस को लॉन्च करने की अपनी योजन बना रही है। चर्चा यह भी है कि ऐप्पल भी फोल्डेबल स्क्रीन वाला स्मार्टफोन बना रही है।

Next Stories
1 Samsung ने लॉन्च किया Galaxy Tab S4, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन्स
2 Flipkart Festive Dhamaka Days: फिर शुरू होने जा रही धमाकेदार सेल्स, जानें तारीख और बाकी डिटेल्स
3 इस फोन की बुकिंग पर पाएं नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम का सब्सक्रिप्शन, 100 जीबी डेटा भी मिलेगा
ये पढ़ा क्या?
X