How to watch live any person from smartphone: know here IP Webcam full deatils in hindi - फोन पर किसी को भी देख सकते हैं लाइव, बिलकुल फ्री है ये सर्विस - Jansatta
ताज़ा खबर
 

फोन पर किसी को भी देख सकते हैं लाइव, बिलकुल फ्री है ये सर्विस

यह देख लें कि इंटरनेट की स्पीड अगर ठीक नहीं है तो अपने हिसाब से वीडियो का रिजॉल्यूशन कम रखें।

IP webcam से आप केवल वीडियो ही नहीं देख सकते बल्कि आवाज भी सुन सकते हैं।

जिसे भी आप लाइव देखना चाहते हैं उसे देख सकते हैं। बस जरूरी है कि उसके फोन में कैमरा और इंटरनेट होना चाहिए। उसके फोन में सबसे पहले IP Webcam ऐप इंस्टॉल करनी होगी। जब यह पूरी तरह से फोन में इंस्टॉल हो जाए तो इसके बाद कुछ सेटिंग्स करनी होंगी। सेटिंग करने के लिए सबसे पहले इसके वीडियो पर्फोर्मेंस में जाना होगा। इसके बाद यहां क्वालिटी का ऑप्शन आएगा। इसमें क्वालिटी को 100% कर दें। इसके बाद वीडियो के रिजॉल्यूश को आप 1280X720 कर सकते हैं। अगर इंटरनेट की दिक्कत नहीं है तो इसे एचडी (1920X1080) भी कर सकते हैं। यह देख लें कि इंटरनेट की स्पीड अगर ठीक नहीं है तो अपने हिसाब से वीडियो का रिजॉल्यूशन कम रखें।

इसके बाद इसमें सेटिंग्स में नीचे आएं। यहां ऑडियो का ऑप्शन आ रहा होगा। इसे इनेबल कर दें। अगर इसे इनेबल कर देंगे तो वीडियो के साथ आवाज भी आएगी। अगर आप चाहते हैं कि जिसके मोबाइल में यह ऐप है उसे यह न पता चले कि यह ऐप चल रहा है। इसके लिए ऑडियो मोड के नीचे आ रहे डिसेबल नोटिफिकेशन को ऑन करना होगा।

इसके बाद स्ट्रीम ऑन डिवाइस बूट को ऑन कर देना है। इसका फायदा यह होगा कि मोबाइल बंद होने के बाद जब भी मोबाइल ऑन होगा तब यह ऐप अपने आप चालू हो जाएगा। इसके बाद सबसे नीचे जाएं और यहां आ रहे स्टार्ट सर्वर पर क्लिक करें। इसके बाद एक पॉप अप आएगा। यह एक फाइल डाउनलोड करने के लिए कहेगा। इसे यस कर दें। डाउनलोड होने के बाद यह फाइल अपने आप इंस्टॉल हो जाएगी। इंस्टॉल होने के बाद  इसमें अपने आप वीडियो आनी शुरू हो जाएगी।

वीडियो में समझें पूरी प्रॉसेस

कैसे देखें वीडियो: जब ऐप फोन में इंस्टॉल हो जाएगा। जब ऐप ओपने करेंगे तो राइट साइड में कोने पर एक्शन (Action) लिखा आ रहा होगा। इस पर क्लिक करें। क्लिक करते ही कई ऑप्शन सामने आ जाएंगे। इसमें सबसे नीचे आ रहे शेयर आईपी पर क्लिक करें। यहां से आपको एक आईपी एड्रेस मिल जाएगा। इसे अपने मेल, वॉट्सऐप आदि पर शेयर कर सकते हैं। शेयर करने के बाद यहां शेयर आईपी के ऊपर आ रहे रन इन बैकग्राउंड पर क्लिक कर दें। इससे ऐप फोन के बैकग्राउंड में काम करता रहेगा। इसके बाद गूगल क्रोम ब्राउजर में जाकर इस आईपी को वेबसाइट की जगह डाल दें। इसके बाद पेज खुल जाएगा। अब डिस्प्ले पर आ रहे वीडियो रेंडर के जावा स्क्रिप्ट पर क्लिक करना है। इसके बाद आप उस मोबाइल से आने वाली वीडियो को देख सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App