ताज़ा खबर
 

How to Vote #India: वोट कैसे करें, अगर कोई दिक्कत है तो यहां से लें जानकारी

How to Vote #India, Lok Sabha Elections 2019: वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए चुनाव आयोग की वेबसाइट electoralsearch.in पर जाना होगा। इसके अलावा वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 पर भी कॉल कर सकते हैं।

How to vote: SMS से भी आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन से एक मैसेज भेजना होगा।

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सात राज्यों और 51 लोकसभा क्षेत्रों में वोटिंग शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश में 14 सीटें, राजस्थान में 12, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश में सात-सात सीटें, बिहार में पांच और झारखंड में चार, जम्मू-कश्मीर में लद्दाख और अनंतनाग निर्वाचन क्षेत्रों में आज वोटिंग चल रही है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश के तीन जिलों में तीन विधानसभा और पांच लोकसभा क्षेत्रों के लिए पांच मतदान केंद्रों में दोबारा वोटिंग की जा रही है।

वोट कैसे करें
पहले मतदान अधिकारी मतदाता सूची में अपका नाम देखेंगे, नाम होने पर आपका आईडी प्रूफ चेक करेंगे।
दूसरा मतदान अधिकारी आपकी अंगुली पर निशान लगाएगा, आपको एक पर्ची देगा और एक रजिस्टर पर आपके हस्ताक्षर लेगा।
आपको तीसरे मतदान अधिकारी को पर्ची जमा करनी होगी और अपनी स्याही लगी हुई अंगुली दिखानी होगी और फिर मतदान केंद्र तक जाना होगा।
इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर अपनी पसंद के उम्मीदवार के चुनाव चिह्न के सामन बटन दबाकर अपना वोट डालना है। आपको बीप की आवाज सुनाई देगी।
VVPAT मशीन की पारदर्शी विंडो में दिखाई देने वाली पर्ची की जांच करें। सीलबंद VVPAT बॉक्स में गिरने से पहले कैंडिडेट के सीरियल नंबर, नाम और सिंबल के साथ पर्ची 7 सेकंड के लिए दिखाई देगी।
यदि आप किसी भी उम्मीदवार को पसंद नहीं करते हैं, तो आप NOTA का बटन दबा सकते हैं। यह ईवीएम पर आखिरी बटन है।
अधिक जानकारी के लिए, कृपया https://ecisveep.nic.in/ पर मतदाता गाइड देखें।
पोलिंग बूथ के अंदर मोबाइल फोन, कैमरा या कोई अन्य गैजेट ले जाने की अनुमति नहीं है।

ऐसे चेक करें वोटर लिस्ट में नाम
वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए चुनाव आयोग की वेबसाइट electoralsearch.in पर जाना होगा। इसके अलावा वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 पर भी कॉल कर सकते हैं। इस नंबर को डायल करने से पहले अपना STD कोड लगाना होगा। SMS से भी आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन से एक मैसेज भेजना होगा। इसमें ECI टाइप करना है। इसके बाद स्पेस देकर वोटर आईडी कार्ड नंबर टाइप करना है। अब इस मैसेज को 1950 पर भेज देना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App