scorecardresearch

WhatsApp की अनोखी ट्रिक! दो फोन में एक साथ चलेगा एक व्हाट्सऐप अकाउंट, जानें पूरा तरीका

same WhatsApp account on two Android phones: जानें Settings में बदलाव करके आप कैसे दो फोन में एक व्हाट्सऐप अकाउंट चला सकते हैं।

WhatsApp की अनोखी ट्रिक! दो फोन में एक साथ चलेगा एक व्हाट्सऐप अकाउंट, जानें पूरा तरीका
सेकंडरी फोन को 'Tablet Effect' देकर दो हैंडसेट में एक साथ व्हाट्सऐप अकाउंट चलाया जा सकता है।

same WhatsApp account on two phones: WhatsApp लगातार अपने ऐप में नए फीचर्स को शामिल कर रहा है। Meta के मालिकाना हक वाले व्हाट्सऐप ने हाल ही में यूजर्स के लिए Linked Devices फीचर में टैबलेट के लिए सपोर्ट जारी किया है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप इस फीचर के जरिए दो फोन पर एक साथ व्हाट्सऐप अकाउंट इस्तेमाल कर सकते हैं? हम आपको बताते हैं इस फीचर के जरिए एक साथ दो व्हाट्सऐप चलाने का तरीका…

Android Authority ने सबसे पहले इस ऐंड्रॉयड ट्रिक को सार्वजनिक किया। इस ट्रिक के जरिए यूजर्स एक दूसरे फोन को एक टैबलेट के तौर पर शो करते हैं। और फिर व्हाट्सऐप, पहले फोन को इस टैबलेट से लिंक करने की अनुमति दे देता है। यानी आप एक साथ एक ही व्हाट्सऐप अकाउंट को दोनों डिवाइस पर इस्तेमाल कर पाएंगे।

इस ट्रिक को इस्तेमाल करने के लिए, हम प्राइमरी फोन को Phone A और सेकंडरी फोन को Phone B नाम देंगे। जानें इस ट्रिक को यूज करने का तरीका…

Phone A को ऐसे करें सेटअप

ध्यान रखें कि आपके प्राइमरी फोन पर, रेगुलर व्हाट्सऐप ऐप पर यह ट्रिक काम नहीं करेगी। और आपको व्हाट्सऐप बीटा ऐप पर अपडेट करने की जरूरत होगी। अगर आपने पहले से व्हाट्सऐप बीटा प्रोग्राम के लिए साइनअप नहीं किया है तो आप APKmirror पर जाकर लेटेस्ट व्हाट्सऐप बीटा APK डाउनलोड कर सकते हैं। बीटा वर्जन v2.22.25.8 या इससे ऊपर होना चाहिए।

अब डाउनलोड की गई APK फाइल को इंस्टॉल करें (यह फाइल आपके मौजूदा व्हाट्सऐप पर अपडेट हो जाएगी और किसी अतिरिक्त सेटअप की जरूरत नहीं पड़ेगी)

होम स्क्रीन पर आपको व्हाट्सऐप की तरफ से Linked Devices में टैबलेट सपोर्ट के लिए अलर्ट मिल जाएगा। जैसा कि आप फोटो में देख सकते हैं।

Phone B को ऐसे करें सेटअप

अब दूसरी ऐंड्रॉयड डिवाइस में सेटअप के लिए व्हाट्सऐप का पहले से ऐक्टिव होना जरूरी नहीं है। आगे बढ़ने से पहले हमें ऐंड्रॉयड को यह भरोसा दिलाना है कि यह फोन एक टैबलेट है।

ऐसा करने के लिए आपको Developer Settings में जाना होगा। अलग-अलग फोन में Developer Settings पेज अलग जगह हो सकती है। अगर आपको डिवेलपर सेटिंग्स नहीं मिल रही है तो आप Google Search (गूगल सर्च) करके आसानी से इसे ढ़ूंढ़ सकते हैं।

Developer Settings पेज में सबसे पहले Smallest Width सेटिंग में जाएं और इसकी ओरिजिनल वैल्यू (जो आमतौर पर 300 से 500 के बीच होती है) नोट डाउन क लें। इसके बाद इस वैल्यू को 600 पर कर दें और सेव कर लें।

इसके बाद आप देखेंगे कि डिवाइस का टेक्स्ट, आइकन और दूसरे UI एलिमेंट्स तुरंत छोटे हो जाएंगे। यानी आपकी डिवाइस, टैबलेट जैसी दिखने लगेगी। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह Settings टेम्परेरी है।

इसके बाद आप पहले वाली whatsApp APK फाइल को Phone B पर भी इंस्टॉल कर सकते हैं। सेटअप प्रोसेस के दौरान आपसे एक लैंग्वेज और नियम व शर्तों (terms and Conditions) को सिलेक्ट करने को कहा जाएगा।

इसके बाद आपको आमतौर पर दिखने वाली व्हाट्सऐप सेटअप प्रोसेसर की जगह एक QR Code दिखेगा। यह क्यूआर कोड, व्हाट्सऐप वेब इस्तेमाल करने के दौरान ब्राउजर पर दिखने वाले कोड की तरह ही होगा।

अब दोनों फोन में एक साथ व्हाट्सऐप ऐसे करें इस्तेमाल

अब आप Phone A (आपका प्राइमरी फोन) के Linked Devices मेन्यू में जाएं और Phone B (आपका दूसरा फोन) पर QR Code को स्कैन करें। Linked Devices मेन्यू, आपको व्हाट्सऐप में पहले पेज पर सबसे ऊपर दांये कोने में दिए तीन डॉट पर दिखेगा।

QR Code स्कैन होने पर दूसरे फोन में आसानी से व्हाट्सऐप कनेक्ट हो जाएगा। और इसके बाद आप दोनों डिवाइस में एक ही व्हाट्सऐप अकाउंट को एक साथ चला पाएंगे।

अब आप Phone B में Developer Settings/Smallest Width में दोबारा जाकर वैल्यू बैक को ओरिजिनल नंबर पर सेट कर सकते हैं। इसके बाद आपके फोन के टेक्स्ट और UI वापस से सामान्य हो जाएंगे लेकिन एक ही अकाउंट के साथ व्हाट्सऐप चलता रहेगा।

अगर आप एक और ऐंड्रॉयड फोन में इसी अकाउंट को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इसी प्रोसेस को Phone B के साथ दोहराएं और तीसरा फोन लिंक कर सकते हैं।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 03-12-2022 at 06:02:40 pm
अपडेट