ताज़ा खबर
 

सरकारी नौकरी का फॉर्म भरने के दौरान फोटो अपलोड करने में आती है समस्या, तो ये है समाधान

अगर आप सरकारी नौकरी का ऑनलाइन फॉर्म भरते हैं और फोटो या सिग्नचर अपलोड करने में समस्या आती है तो आज हम आपके लिए लाएं हैं कुछ ऐसे ही उपयोगी टूल्स।

Author Edited By Rohit Kumar February 16, 2021 12:56 PM
how to photo resize, govt job online form, Photo Resize kaise kare,सरकारी नौकरी के फॉर्म भरने के दौरान फोटो अपलोड करने में आती है समस्या। यह फोटो प्रतीकात्मक है। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

How To Resize signature image:  सरकारी नौकरी (Sarkari Naukari) के अधिकतर फॉर्म ऑनलाइन ही भरे जाने लगे हैं लेकिन कई बार ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर फॉर्म भरने के दौरान फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करने में परेशानी का भी सामना करना पड़ता है क्योंकि उनके लिए एस फिक्स साइज में फोटो और सिग्नेचर बनाने पड़ते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ऑनलाइन टूल्स की जानकारी देने जा रहे हैं, जिनसे आप अपनी फोटो को आसानी से रिसाइज कर सकते हैं।

Image and signature कैसे करें छोटा
तकनीकी ज्ञान न होने के बाद भी इस वेबसाइट पर अपनी फोटो और सिग्नेचर को रिसाइज किया जा सकता है। इसमें आप लंबाई और चौड़ाई को अपनी मर्जी के अनुसार सेट कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसमें आप बैकग्राउंट को भी बदल सकते हैं। इसमें व्हाइट और ब्लैक ग्राउंड करने का विकल्प दिया गया है।

Also Read: 13,000 रुपये से कम में पाएं 6जीबी रैम वाले फोन

Image and signature ऐसे करें रिसाइज
इस वेबसाइट का इस्तेमाल करने के लिए आपको www.reduceimages.com/ पर जाना होगा। इसमें कंप्यूटर डिस्प्ले पर ही Upload image का विकल्प आ जाएगा। अपलोड के ऊपर ब्राउज लिखा मिलेगा, उस पर क्लिक करके फोटो का चुनाव करें। इसके बाद आवेदन पत्र में मांगे गए साइट को देखकर साइज भर दें। लंबाई और चौड़ाई के बॉक्स में मांगे गए साइज को भर दें। इस प्रक्रिया के बाद फोटो या सिग्नेचर मनमुताबिक साइज में बनकर तैयार हो जाएगी। प्रक्रिया पूरी होने पर फोटो डाउनलोड करने का विकल्प आ जाएगा।

Image and signature से भी कर सकते हैं फोटो रिसाइज
रिड्यूस इमेज के अलावा आप वेबसाइट www.shrinkpictures.com का भी उपयोग कर सकते हैं। वेबसाइट खोलते ही फोटो को ब्राउज करने का विकल्प मिलेगा। फिर तय पिक्सल में फोटो बनाने के लिए टाइप करने के बजाय दिए गए पिक्सल के बॉक्स पर क्लिक करें। इस वेबसाइट पर फोटो की क्वालिटी सुधारने और उसमें स्पेशल इफेक्ट डालने का विकल्प भी दिया गया है।

Also Read: आईफोन 13 में आ रहा है ऑलवेज ऑन डिस्प्ले का फीचर, जानें फायदा

मल्टीपल फोटो करें छोटी
अगर आपको फोटो अपलोड करने की जगह किसी को भेजनी है लेकिन ज्यादा एमबी की फाइल भेज नहीं पा रहे हैं तो Image Optimizer और Mass Image Compressor सॉफ्टवेयर की मदद से आप एक साथ सभी फोटो का आकार छोटा कर सकते हैं। इससे इंटरनेट डाटा की खपत कम होती है। दरअसल, ऑनलाइन टूल से फोटो को एक-एक कर छोटा किया जाता है जिससे समय की बरबादी होती है।

Next Stories
1 WhatsApp से सुप्रीम कोर्ट ने कहा, लोगों की प्राइवेसी की कीमत 3 ट्रिलियन से ज्यादा
2 सम-सामयिक,फास्टैग : किन गाड़ियों के लिए जरूरी, किन को मिलेगी छूट
3 शोध: स्मार्टफोन से दिमाग को नियंत्रित करने की कवायद
ये पढ़ा क्या?
X