WhatsApp से डिलीट हो चुके डाटा को ऐसे करें रिकवर, क्लाउड पर करें save

WhatsApp का आज के समय में लगभग हर कोई मैसेज के लिए इस्‍तेमाल कर रहा है। ऐसे में अगर गलती से आपका डाटा डिलीट हो गया और आप चाहते हैं कि आपका पुराना डाटा मिल जाए तो हम आपको बताएंगे कि कैसे डिलीट हुए मैसेज को फिर से रिकवर कर सकते हैं।

WhatsApp से डिलीट हो चुके डाटा को ऐसे करें रिकवर, क्लाउड पर करें save (File Photo)

WhatsApp का आज के समय में लगभग हर कोई मैसेज के लिए इस्‍तेमाल कर रहा है। ऐसे में अगर गलती से आपका डाटा डिलीट हो गया और आप चाहते हैं कि आपका पुराना डाटा मिल जाए तो हम आपको बताएंगे कि कैसे डिलीट हुए मैसेज को फिर से रिकवर कर सकते हैं। साथ ही यहां बताएंगे दोबारा से आपके फोन से अगर डाटा डिलीट होता है तो इससे बचने के लिए पहले से ही कैसे डाटा सेव करके रख सकते हैं। आइए जानते हैं वह तरीका जिससे WhatsApp से डिलीट हुए डाटा को रिकवर किया जा सकता है।

इन स्टेप्स का करें इस्तेमाल?

  • सबसे पहले अपने मोबाइल से व्हाट्सएप को अनइंस्टॉल करें और दोबारा प्ले स्टोर से इंस्‍टॉल करें।
  • इसके बाद व्हाट्स ऐप में अपना नंबर डालें और अपना एकाउंट वैरिफाई करें।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर गूगल ड्राइव से डेटा रिकवर करने का ऑप्‍शन पॉप-अप होगा।
  • इसपर क्लिक कर आगे बढ़ें, प्रक्रिया पूरी होने के बाद ‘अगला’ पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप देखेंगे कि आपकी चैट रिकवर हो गई है और अब मीडिया रिकवर हो रहा है।

ऐसे भी कर सकते हैं डाटा रिकवर
इसके अलावा लोकल बैकअप का ऑप्‍शन भी व्‍हाट्स ऐप पर दिया गया होता है। इसके जरिए भी चैट और डाटा को रिकवर किया जा सकता है। ये अक्‍सर आपके फोन व अलग मेमोरी में सेव रहते हैं। लेकिन लोकल बैकअप का डाटा एक हफ्ते में बैकअप होता है। इसके लिए सुबह दो बजे हर रोज आपके फोन से क्रिएट होता है।

यह भी पढ़ें: Virus Detection Tips: कैसे पता करें कि आपके फोन में वायरस है या नहीं?, यहां जानें प्रोसेस

क्‍लाउड पर करें डाटा सेव
फिर से अगर आपके फोन से डाटा डिलीट हो जाए और आपके लिए रिकवर करना आसान न हो, इसके लिए जरुरी है कि आप गूगल ड्राइव या अन्‍य कंपनी के क्‍लाउड पर अपना डाटा सेव कर सकते हैं। क्‍लाउड पर डाटा सेव होने से आपके फोन से डाटा डिलीट होने के बाद भी डाटा रिकवर किया जा सकता है। क्‍लाउड पर डाटा सेव रखने के लिए आपके फोन सेटिंग में ही ऑप्‍शन दिए जाते हैं।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
क‍िसी भी स्‍मार्टफोन में ये समस्‍याएं हैं आम, ऐसे कर सकते हैं समाधान
अपडेट