ताज़ा खबर
 
  • राजस्थान

    Cong+ 100
    BJP+ 69
    RLM+ 0
    OTH+ 17
  • मध्य प्रदेश

    Cong+ 101
    BJP+ 88
    BSP+ 5
    OTH+ 6
  • छत्तीसगढ़

    Cong+ 55
    BJP+ 22
    JCC+ 5
    OTH+ 1
  • तेलांगना

    TRS-AIMIM+ 82
    TDP-Cong+ 25
    BJP+ 6
    OTH+ 6
  • मिजोरम

    MNF+ 26
    Cong+ 9
    BJP+ 1
    OTH+ 3

* Total Tally Reflects Leads + Wins

फ्री में ऐसे करें अपने स्मार्टफोन की डिस्प्ले रिकॉर्ड

इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर कई एप्स मौजूद हैं, जिन्हें डाउनलोड करके आप अपने फोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं। इस तरह आप अपने वॉट्सऐप वीडियो कॉल से लेकर मैसेंजर टेक्स्ट को वीडियो फॉर्मेट में सेव कर पाएंगे।

यूट्यूब चैनल शुरू करने पहले जरूरी बात जान लें कि एक-आधा वायरल वीडियो से काम नहीं चलने वाला, इसके लिए रेग्युलर (नियमित तौर पर) विडियोज अपलोड करना और उनमें क्वॉलिटी कंटेंट मेंटेन करना बेहद जरूरी है। आपको जानकर हैरानी होगी कि कई दफा हर प्रकार के संसाधनों और सुविधाओं वाले मीडिया हाउस तक जरूरी बातें अमल न कर पाने के कारण अच्छी कमाई से बंचित रह जाते हैं, जबकि एक यूजर अपनी स्मार्टनेस से जबरदस्त कमाई कर लेता है। सरल भाषा में समझें तो ‘गुड क्वॉलिटी कंटेट’ ट्यूब पर आपको सफलता दिला सकता है।

आप अपने स्मार्टफोन की डिस्प्ले पर होने वाली हर हरकत पर नजर रखना चाहते हैं तो ऐसा आसानी से हो सकता है। इसके लिए आपको अलग से कोई सर्विस लेने की जरूरत नहीं है और न ही किसी भी तरह का कोई खर्चा करने की जरूरत है। ऐसा करने के लिए अलग से आपको कोई डिवाइस भी खरीदने की जरूरत नहीं है। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर कई एप्स मौजूद हैं, जिन्हें डाउनलोड करके आप अपने फोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं। इस तरह आप अपने वॉट्सऐप वीडियो कॉल से लेकर मैसेंजर टेक्स्ट को वीडियो फॉर्मेट में सेव कर पाएंगे।

DU Recorder, AZ Screen Recorder, HD Screen Recorder और Rec.(Screen Recorder) जैसे ऐप्स से आप अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं। हम आपको इन्ही ऐप्स में से एक Rec.(Screen Recorder) के बारे में बताने जा रहे हैं कि ये काम कैसे करता है। तो चलिए कैसे ऐप को इंस्टॉल करना है और कैसे इससे वीडियो को रिकॉर्ड करना है।

1- सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Rec. Screen Recorder ऐप को डाउनलोड करके अपने फोन में इंस्टॉल करें।
2- ऐप को ओपेन करने पर आपको कई विकल्प दिखाई देंगे। इनमें वीडियो का साइज, बिट रेट, टाइम और फाइल नेम दिखाई देगा।
3- अपने मुताबिक ऐप की सेटिंग्स कर लें। ऐप की सेटिंग्स के बाद रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करें।
4- ऐप आपसे फोटो, मीडिया और फाइल्स एक्सेस करने की परमिशन मांगेगा। Ok ऑप्शन पर टैप करें।
5- ऐप आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन की हर एक्टिविटी को रिकॉर्ड करने की परमिशन मांगेगा। Start Now बटन पर टैप करें ।
6- अब यह ऐप आपके फोन की स्क्रीन पर चल रही सारी एक्टिविटी को रिकॉर्ड करना शुरू कर देगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App