ताज़ा खबर
 

Facebook मेसेंजर पर ऐसे पढ़ें मैसेज, भेजने वाले को पता ही नहीं चलेगा कि मैसेज पढ़ा है या नहीं

Facebook Massenger: मेसेंजर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस पर आपको किसी से बात करने के लिए अपना फोन नंबर शेयर करने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसलिए जो भी लोग अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित रहते हैं उनके लिए यह बेहतर प्लैटफॉर्म है।
इस तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तस्वीर के तौर पर किया गया है।

फेसबुक सोशल मीडिया का एक माध्यम है। लोग दुनिया भर में इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। फेसबुक मेसेंजर पर बातचीत करने के अपने फायदे और नुकसान हैं लेकिन फिर भी यूजर्स को इस पर भी अपनी प्राइवेसी बनाए रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। मेसेंजर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस पर आपको किसी से बात करने के लिए अपना फोन नंबर शेयर करने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसलिए जो भी लोग अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित रहते हैं उनके लिए यह बेहतर प्लैटफॉर्म है, लेकिन दूसरी तरफ इसका एक नुकसान यह भी है कि सेंडर को यह पता चल जाता है कि आपने उसका मेसेज कब पढ़ा।

इस समस्या से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि मेसेंजर पर किसी मेसेज को पढ़ने से पहले अपने फोन को फ्लाइट मोड पर ले जाए। इससे मेसेज भेजने वाले को यह पता नहीं चलेगा कि आपने उसका मेसेज पढ़ लिया है। मेसेज पढ़ने के बाद ऐप से बाहर आएं और फ्लाइट मोड ऑफ कर दें। सेंडर को पता भी नहीं चलेगा कि आपने उसका मेसेज पढ़ लिया है।

मेसेंजर के साथ ऐसा आप क्रोम पर भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एक नया क्रोम टैब ओपन करें और लेफ्ट साइड में ऊपर दिए गए कलरफुल ब्लॉक पर क्लिक करें। इससे एक मेन्यू खुलेगा जिसमें आप डॉक्स, जीमेल, यूट्यूब, बेबस्टोर जैसे ऑप्शन दिखेंगे। अब आप वेब स्टोर पर क्लिक करें और Unseen for facebook सर्च करें।

यह ऐप अपने आप फेसबुक मेसेंजर के उस फंक्शन को ब्लॉक कर देता है जिससे सेंडर को पता चल जाता है कि आपने मेसेज कब पढ़ा। ऐड टू क्रोम पर क्लिक करें और इसका एक्सटेंशन इंस्टॉल कर लें। जब यह इंस्टॉल हो जाएगा तो आपको एक नीला गोल आइकन सर्च बार के राइट साइड में दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें और मेसेंजर के मुताबिक आपना ऑप्शन सिलेक्ट कर लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App