Wifi से चोरी होने वाले इंटरनेट डेटा को ऐसे रोकें, होगी पैसों की बचत

कमजोर पासवर्ड या किसी अन्य वजह से दूसरे लोग आपके वाई-फाई से अपना फोन या डिवाइस कनेक्ट कर लेते हैं और इंटरनेट डेटा की चोरी करते हैं लेकिन तीन बेस्ट ऐप्स की मदद से आप उस चोरी को पकड़ सकते हैं।

wifi internet stolen, wifi hacking, WiFi data theft, how to prevent wifi theft, how to stop wifi theft, three top app to revent wifi theft, वाईफाई चोरी ऐसे रोकें, Wifi चोरी कैसे रोकें, वाईफाई, बेस्ट ऐप स्टॉप वाईफाई चोरी,
Wifi। यह फोटो प्रतीकात्मक है। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

How to prevent wifi hacking : कोरोना काल के बाद बहुत से लोगों ने अपने घरों में इंटरनेट की मजबूत कनेक्टिविटी के लिए ब्रॉडबैंड और फाइबर लाइन से कनेक्शन ले लिए हैं, जिसके लिए घर में वाई-फाई राउटर (Wifi router) लगाया जाता है। ऐसे में कई बार कमजोर पासवर्ड या किसी अन्य वजह से दूसरे लोग आपके वाई-फाई से अपना फोन कनेक्ट कर लेते हैं और इंटरनेट डेटा की चोरी करते हैं। इससे न सिर्फ आपके एक विशेष डिवाइस को अच्छी स्पीड मिल पाती है बल्कि कोई अनजान आपकी कमाई पर भी चूना लगा रहा होता है। इस चोरी को पकड़ने के लिए आप मुफ्त ऐप का उपयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही तीन बेस्ट ऐप्स के बारे में।

फिंग नेटवर्क टूल्स ऐप (Fing – Network Tools)
Fing – Network Tools ऐप की मदद से फोन और मोबाइल यूजर्स अपने वाई-फाई राउटर के साथ कनेक्ट डिवाइसों की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस ऐप की मदद से देखा जा सकता है कि आपके एक वाईफाई राउटर से कितने डिवाइस कनेक्टेड हैं। यह ऐप डिवाइस का नाम,मैक आईडी और डिवाइस का आइकन भी दिखाता है। इतना ही नहीं इसमें डिवाइस की हिस्ट्री भी देखी जा सकती है कि कौन-कौन से डिवाइस आपके वाईफाई राउटर से कनेक्ट हैं।

वाई-फाई इंस्पेक्टर ऐप ( Wifi Inspector)
Wifi Inspector ऐप के इस्तेमाल से यह पता लगा सकते हैं कि उनके वाईफाई राउटर से कितने लोगों ने अपने डिवाइस कनेक्ट किए हैं और संदिग्ध डिवाइस का पता लगते ही अपने वाई-फाई का पासवर्ड बदल दें। फिंग ऐप की तरह ही इसमें भी डिवाइसों का नाम और उनकी मैक आईडी दिखाई देती है।

वाई फाई मॉनिटर (Wi-Fi Monitor)
वाई फाई मॉनिटर दो तरह से उपयोग किया जा सकता है। पहला तो इससे आप अपनी इंटरनेट की चोरी को पकड़ सकते हैं और दूसरा इससे आप तेज और भोरोसेमंद मुफ्त वाईफाई का चुनाव कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आपके ऑफिस या दफ्तर या सार्वजनिक स्थल पर एक से ज्यादा वाईफाई कनेक्ट मौजूद हैं लेकिन आपको पता नहीं है कि किसकी स्पीड सबसे ज्यादा है। ऐसे में आप वाईफाई मॉनीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपको एक ग्राफ की मदद से इंटरनेट की स्पीड बताएगा और उनका नाम भी दिखाएगा।

अपडेट