Cowin.gov.in पोर्टल पर कोविड सर्टिफिकेट के साथ ऐसे लिंक करें पासपोर्ट, ये है प्रोसेस

covid 19 vaccinations cowin.gov.in: कोविड 19 वैक्सीन के दोनों टीके लगवा लिए हैं तो अपने सर्टिफिकेट को पासपोर्ट से कनेक्ट कर लें।

how to add passport number in covid vaccination certificate, how to add passport number in covid vaccine certificate, how to add passport in vaccine certificate,
कोविन सर्टिफिकेट से पासपोर्ट ऐसे करें लिंक। (फोटोः Jaipal singh, The indian express)

Covid 19 vaccinations cowin.gov.in: कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराकर करोड़ों लोग अब तक वैक्सीन लगवा चुके हैं और इसके साथ कोरोना की दूसरी लहर भी धीमी हो रही हैं। सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही अंतरराष्ट्रीय यात्रा में भी ढिलाई दी जा सकती है, लेकिन उससे पहले विदेश जाने वाले लोगों को अपने पासपोर्ट की जानकारी कोविन वैक्सीनेशन के साथ अपडेट करनी होगी।

यह जानकारी कैसे अपडेट होगी, उसको लेकर Aarogya Setu के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया गया है। इस ट्वीट में पासपोर्ट संबंधित जानकारी को अपडेट करने का तरीका बताया है। लेकिन उससे पहले बता देते हैं कि इस महीने की शुरुआत में ही कोविट 19 टीकाकरण को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए गए थे।

नए दिशानिर्देश में बताया गया था कि शिक्षा, रोजगार और टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वालों को अपने पासपोर्ट के साथ कोविड 19 वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट लिंक करना होगा। इसी फैसले के तहत सरकार ने कोविन पोर्टल पर पासपोर्ट की जानकारी अपडेट के लिए कहा है। पासपोर्ट डिटेल भरने से ध्यान रखें कि किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो।

how to link cowin certificate with passport

  • कोविन सर्टिफिकेट के पासपोर्ट को लिंक करने के लिए, सबसे पहले अपने फोन या लैपटॉप में ब्राउजर को ओपेन करें।
  • cowin.gov.in पर जाएं और अपने रजिस्टर्ड नंबर से एक बार भी लॉगइन करें।
  • इसके बाद Raise a Issue पर क्लिक करें, हालांकि वैक्सीन लगवाने के बाद यह विकल्प नजर आने लगेगा।
  • इसके बाद पासपोर्ट के विकल्प को चुनें और अपनी जानकारी को ध्यान से भरें।
  • इसके बाद पासपोर्ट की जानकारी को भरना होगा, जानकारी भरते समय सावधानी बरतें।
  • इस बार रिक्वेस्ट सब्मिट करने के बाद दोबारा जानकारी को बदला नहीं जा सकता है।
  • सब्मिट का विकल्प दबाने के बाद कुछ समय बाद नया सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का विकल्प आ जाएगा

how to correct name in covid vaccination certificate

कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में कोई गलती है तो पहले उस जानकारी को ठीक कराएं, उसके बाद ही अपना पासपोर्ट के साथ कोविड सर्टिफिकेट को लिंक करें। इसके लिए cowin.gov.in पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉगइन करें। राइज एन इश्यू पर क्लिक करें और सर्टिफिकेट ऑप्शन पर जाएं। इसके बाद उन विकल्प को सिलेक्ट करें, जिन्हें बदलना चाहते हैं। इसके बाद सही जानकारी एंटर करें और सब्मिट करें।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट