ताज़ा खबर
 

मोबाइल पर आसानी से PF अकाउंट से जोड़ें आधार, ये है तरीका

UMANG: इसमें से आपको सबसे पहले ऑल सर्विसेज (all services) पर क्लिक कर ईपीएफओ (EPFO) सर्विसेस पर क्लिक करना है। ईपीएफओ सर्विसेज (EPFO services) में क्लिक करने पर आपको काफी सर्विसेस के ऑप्शन दिखाई देंगे।

Aadhar Card Link to PF Account, Aadhar Card Link to PF Account via UMMANG App, Aadhar Card Link to PF Account Online, uan aadhar link, aadhar link to pf online, aadhar link to pf account, UIDAI, aadhar card, aadhar card link online pf, pf aadhar card link, aadhar card link uan aacount, aadhar card link epfo aacount,EPFO की वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाएं, होम पेज पर ही मौजूद ‘Online Services’ के ‘e-KYC Portal’ के लिंक पर क्लिक करें। यहां क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा।

सरकार ने आधार नंबर को लगभग सभी जरूरी कामों के लिए अनिवार्य कर दिया है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे UMANG ऐप के माध्यम से अपने पीएफ खाते को आधार नंबर से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए एंड्रॉयड यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर से उमंग ऐप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के बाद आप इसमें कुछ जरूरी डिटेल्स डालकर रजिस्टर कर लें। इसके बाद उसे ओपन करने पर आपको होम पेज पर काफी सर्विसेज के ऑप्शन दिखाई देंगे। चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप उमंग ऐप के जरिए पीएफ खाते को लिंक कर सकते हैं। इसमें से आपको सबसे पहले ऑल सर्विसेज (all services) पर क्लिक कर ईपीएफओ (EPFO) सर्विसेस पर क्लिक करना है। ईपीएफओ सर्विसेज (EPFO services)  में क्लिक करने पर आपको काफी सर्विसेस के ऑप्शन दिखाई देंगे।

ई-केवाईसी सर्विस (E-KYC services) में अपने आधार को PF से लिंक करने के लिए आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है “ई-केवाईसी” में आपको आधार सेंडिंग (aadhaar seeding) का ऑप्शन आ जाएगा। इस पर क्लिक करने पर यह आपका यूएएन नंबर मांगेगा। अपना यूएन नंबर दर्ज कर दें और उसके बाद यूएन में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। उस पर ओटीपी डालने के बाद आप अगले पेज पर आ जायेंगे। उसके बाद आप अपना आधार नंबर दर्ज कर अपने पीएफ खाते से आधार नंबर लिंक कर सकते हैं।

EPFO की वेबसाइट पर ऐसे करें लिंक
1-
EPFO की वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाएं, होम पेज पर ही मौजूद ‘Online Services’ के ‘e-KYC Portal’ के लिंक पर क्लिक करें। यहां क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा।
2- यहां पर आपको ‘LINK UAN AADHAAR’ के लिंक पर क्लिक करना है। अब नया पेज खुलेगा जहां आपको अपनी डीटेल्स भरनी होंगी।
3- डीटेल्स में आपको अपना UAN और मोबाइल नंबर देना होगा। ध्यान रहे आपका मोबाइल नंबर UAN के साथ रजिस्टर होना चाहिए। डीटेल्स देने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा।
4- OTP भरने के बाद आपको आधार नंबर भरना होगा और फिर से सबमिट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक और OTP आएगा। यह OTP उस मोबाइल नंबर पर आएगा जिससे आपका आधार लिंक होगा।
5- आखिरी OTP वैरिफिकेशन के बाद UAN आधार से लिंक हो जाएगा। हालांकि इसके लिए जरूरी है कि आपके आधार और पीएफ खाते में आपकी डिटेल्स एक जैसी होनी चाहिए। अगर एक जैसी नहीं होंगी तो फिर आधार और पीएफ खाता लिंक नहीं होंगे। लिंक होने के बाद EPFO मेंबर आधार से लिंक ईपीएफओ सेवाओं का फायदा उठा सकेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हर तीसरी भारतीय महिला को अश्लील मैसेज और कॉल! ट्रू कॉलर के सर्वे में चौंकाने वाले आंकड़े
2 Aircel UPC Code: ऐसे करें एयरसेल का नंबर Airtel, JIO, BSNL, Idea में पोर्ट
3 Paralympics 2018 Google Doodle: 50 देशों के 670 एथलीट लेंगे हिस्सा, स्नोबोर्डिंग समेत ये गेम्स होंगे
आज का राशिफल
X