ताज़ा खबर
 

क‍िस ऐप से सबसे ज्‍यादा खर्च हो रही आपके मोबाइल की बैट्री, ऐसे लगाएं पता

इस तरीके से सिर्फ ऐप ही नहीं बल्कि डिस्प्ले और सिस्टम से कितनी बैटरी खर्च हो रही है इसका भी पता चल जाएगा।

फोन में ऐसे ऐप्स को डाउनलोड करने से बचें जो स्क्रीन पर बार-बार ऐड दिखाते हों।

स्मार्टफोन का कम बैटरी बैकअप एक बड़ी समस्या है। मोबाइल बनाने वाली कंपनियां इसपर लगातार काम कर रही हैं। स्मार्टफोन का इस्तेमाल भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी कम चल रही है, तो आप पता लगा सकते हैं कि आपके फोन में ऐसा कौन सा ऐप है जो सबसे ज्यादा बैटरी खर्च कर रहा है। तो आइये जानते हैं कि कैसे आप इसका पता लगा सकते हैं। आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं। इसके बाद स्क्रोल करके थोड़ा नीचे आएं, यहां बैटरी का ऑप्शन दिखाई देगा। अब बैटरी पर क्लिक कर दें।

अब आपके फोन की स्क्रीन पर बैटरी का पूरा ब्योरा आपके सामने आ जाएगा। कौन सा ऐप कितनी बैटरी खर्च कर रहा है, इतना ही नहीं यह भी आपके सामने आएगा कि आपके फोन की डिस्प्ले कितनी बैटरी खर्च कर रही है। आपने फोन पर जो बात की हैं उससे कितनी बैटरी खर्च हुई है। आपके फोन का सिस्टम कितनी बैटरी खर्च की है।

फोन में कौन सा ऐप ज्यादा बैटरी खर्च कर रहा है इसका पता चलने के बाद आप यह पता लगाने की कोशिश करें कि यह क्यों ज्यादा बैटरी खर्च कर रहा है। ऐसा तो नहीं कि वह फोन के बैकग्राउंड में चल रहा है। प्ले स्टोर में जाकर यह देख लें कि ऐप में अपडेट्स तो नहीं आ गए, अगर अपडेट्स हैं तो उसे अपडेट कर लें। अगर ऐप आपके काम का नहीं है या इस ऐप का कोई दूसरा विकल्प है तो उसका भी इस्तेमाल करके देखें।

इस तरह आप अपने फोन का बैटरी बैकअप बढ़ा सकते हैं। ऐसा आप अपने फोन में मौजूद सभी ऐप्स के साथ कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर में जाकर सभी ऐप्स को अपडेट रखें। फोन में ऐसे ऐप्स को डाउनलोड करने से बचें जो स्क्रीन पर बार-बार ऐड दिखाते हों। थर्ड पार्टी ऐप्स को भी डाउनलोड न करें। फोन में चलने वाले बैकग्राउंड ऐप्स को भी मेन्युअली बंद करते रहें। ऐसे ही कुछ छोटे छोटे उपाय करने से आपके फोन का बैटरी बैकअप बढ़ सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App