ताज़ा खबर
 

UIDAI: फ्री में ऐसे पता लगाएं पिछले 6 महीने में कहां यूज हुआ आपका आधार

UIDAI ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि इस सुविधा का उपयोग ऑथिन्टिकेशन डिटेल देखने और आधार ऑथिन्टिकेशन हिस्ट्री (नोटिफिकेशन) डेटा प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना है। न ही इसके लिए कहीं जाने की जरूरत है।

सरकार धीरे धीरे आधार कार्ड को जरूरी करती जा रही है। आप अपने आधार कार्ड का कहां-कहां इस्तेमाल करते हैं, इसके बारे में शायद ही आपको याद रहता हो। आज हम आपको इसी से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं कि कैसे आप पता कर सकते हैं कि आपने अपने आधार नंबर को पिछले 6 महीने में कहां-कहां इस्तेमाल किया है। सबसे खास बात कि इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना है। न ही इसके लिए कहीं जाने की जरूरत है। अगर आपके पास कंप्यूटर और इंटरनेट है तो यह काम आप अपने घर बैठे कर सकते हैं। अगर आपको दिखाई देता है कि आपके आधार का गलत इस्तेमाल किया गया है तो आप इसके खिलाफ शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।

UIDAI ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि इस सुविधा का उपयोग ऑथिन्टिकेशन डिटेल देखने और आधार ऑथिन्टिकेशन हिस्ट्री (नोटिफिकेशन) डेटा प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। साथ ही, इस सुविधा का ऑनलाइन उपयोग करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरुरत होगी। चलिए जानते हैं क्या है पूरी प्रोसेस।

1. सबसे पहले अपन ब्राउजर विंडो पर https://resident.uidai.gov.in/notification-aadhaar’ जाना होगा। आप यहां से इसे कॉपी करके भी जहां वेबसाइट डालते हैं वहां पेस्ट कर सकते हैं। या https://uidai.gov.in/ पर जाकर आधार सर्विसेज में सबसे नीचे (Aadhaar Authentication History)  आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पर जाना होगा।

2. इसके बाद रिक्यूएस्ट बॉक्स में अपना 12-डिजिट का आधार नंबर डालें और नीचे सिक्योरिटी कोड में राइट की ओर दिखाए गए नंबर को लिखें।
3. इसके बाद ‘Generate OTP’ पर क्लिक करें। OTP आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आएगा।

4. इसके बाद एक पेज ओपन होगा, जहां आपसे कब से कब तक का डेटा देखना चाहते हैं से लेकर ओटीपी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
5. ध्यान रहे कि आप सिर्फ 6 महीने का ही डेटा देख सकते हैं। ऐसा करने पर आपके सामने डेट, समय के साथ आधार कार्ड में इस्तेमाल की गई सभी जानकारी सामने होंगी। अगर आपको अपने आधार की हिस्ट्री में कोई गड़बड़ी दिखाई देती है तो आप UIDAI को 1945 पर कॉल कर इसकी शिकायत कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App