ताज़ा खबर
 

Battery Saving Tips: फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाना है तो आज़माएं ये आसान टिप्स

how to increase battery life: battery saving tips: फोन की बैटरी लाइफ नहीं दे रही है साथ तो कहीं आप कोई गलती तो नहीं कर रहे हैं। अगर आप भी बढ़ाना चाहते हैं फोन की बैटरी लाइफ तो ये कुछ आसान टिप्स आ सकते हैं आपके काम।

how to increase battery life how to increase battery life: जानें कैसे बढ़ाए बैटरी लाइफ

how to increase battery life, Battery Saving Tips  : मोबाइल फोन कह लीजिए या फिर स्मार्टफोन्स हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं। ऐसे में कई बार स्थिति ऐसी भी होती है की हम बाहर होते हैं और फोन की बैटरी साथ नहीं देती और फोन बंद हो जाता है। आप भी अगर चाहते हैं की फोन की बैटरी लाइफ (battery life) लंबे समय तक आपका साथ देती रहे तो इसके लिए कुछ आसान टिप्स हैं जिन्हें फॉलो कर सकते हैं।

How To Improve Battery Life

बंद करें लोकेशन सर्विस और ब्लूटूथ

बैटरी खपत का एक सबसे बड़ा कारण GPS Feature भी है, यदि इसे ऐनेबल (ऑन) रखा जाए तो बैटरी की खपत काफी होती है। जब इस फीचर का इस्तेमाल ना हो तो इसे डिसेबल (ऑफ) कर दें।

बता दें की कई ऐप्स बेहतर अनुभव देने के लिए लोकेशन एक्सेस मांगते हैं जिस वजह से भी बैटरी की खपत तेजी से होती है। जीपीएस को बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Settings में जाकर लोकेशन सर्विस को बंद करना होगा। सिर्फ जीपीएस ही नहीं, यदि ब्लूटूथ भी ऑन हो तो ये भी बैटरी की काफी खपत करता है। इस ऑप्शन को भी जब जरूरत ना हो तो बंद ही रखना चाहिए।

डिस्प्ले ब्राइटनेस

डिस्प्ले स्मार्टफोन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यदि डिस्प्ले ब्राइटनेस को बढ़ा दिया जाए तो इससे फोन के बैटरी की खपत ज्यादा होती है। इसलिए यदि आपको ब्राइटनेस लेवल हाई नहीं चाहिए है तो इस ही रखें ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी बचेगी।

बैकग्राउंड ऐप्स को बंद करें

बैकग्राउंड में ऐप्स चलते रहते हैं तो ऐसे में प्रोसेसर यूसेज़ बढ़ती है और बैटरी की ज्यादा खपत होती है। प्रोसेसर की यूसेज और बैटरी खपत को कम करने के लिए बैकग्राउंड से उन सभी ऐप्स को हटा देना चाहिए जिन्हें आप इस्तेमाल में नहीं ला रहे हैं।

32 inch Android Tv: Flipkart पर इन नॉन-चाइनीज Smart Tv मॉडल्स पर मिल रही 31% तक की छूट, देखें लिस्ट

लाइव वॉलपेपर या विजेट का उपयोग न करें

जब लाइव वॉलपेपर या विजेट इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो इससे डिस्प्ले हाई फ्रीक्वेंसी में अपडेट हो रही होती है और इससे बैटरी की खपत काफी बढ़ जाती है। स्क्रीन के हाई रेट पर रिफ्रेश होने के अलावा विजेट्स और लाइव वॉलपेपर्स अपडेट रहने के लिए फोन के रिसोर्सेज का इस्तेमाल करते हैं जिससे फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है।

ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले फीचर को बंद करें

ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले फीचर यूज़र्स को समय, तारीख और नोटिफिकेशन आदि शो करता रहता है। हालांकि, डिस्प्ले के हमेशा ऑन रहने से भी बैटरी की खपत काफी होती है। अगर आप इस फीचर का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं और बैटरी बचाने का विचार है तो इस ऑप्शन को सेटिंग्स मैन्यू में जाकर बंद कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 48MP कैमरा वाले Realme Narzo 20 की आज पहली Flipkart सेल, जानें बेस्ट फीचर्स, कीमत और ऑफर्स
2 Realme Narzo 10A की अगली Flipkart सेल अब इस दिन, खरीदने से पहले जानें बेस्ट फीचर्स
3 Vi Plan: 300 रुपये से कम में हर रोज 4GB डेटा वाला प्लान, फ्री कॉलिंग समेत मिलेंगे ये बेनिफिट्स
यह पढ़ा क्या?
X