scorecardresearch

धीमे इंटरनेट से परेशान हैं? इन टिप्स से झटपट बढ़ जाएगी Wi-Fi स्पीड, जानें सबकुछ

Wi-Fi स्पीड बढ़ाने के लिए राउटर, मॉडम और डिवाइसेज को रीस्टार्ट किया जा सकता है।

wifi internet speed
वाई-फाई स्पीड को बढ़ाने के लिए लोकेशन को भी बदला जा सकता है। (फाइल फोटो)

स्लो Wi-Fi कनेक्शन के चलते कई तरह से परेशानी हो सकती है। इंटरनेट स्पीड कम होने से मीटिंग्स, ऑनलाइन ब्राउजिंग और विडियो स्ट्रीमिंग समेत तमाम काम में बाधा पड़ती है। आज के समय में हममें से अधिकतर लोग अपने कामों के लिए इंटरनेट पर निर्भर हैं फिर चाहें वह ऑफिस, स्कूल या रोजमर्रा की जिंदगी हो। अगर आप भी स्लो इंटरनेट कनेक्शन से परेशान हैं तो आज हम आपको बताएंगे वाई-फाई स्पीड को बढ़ाने के कुछ आसान और सिंपल टिप्स। जानें इनके बारे में।

  • मॉडम को रीस्टार्ट करें
    सबसे पहले अपने मॉडम को स्विच ऑफ करें और इसके बाद 30 सेकंड का इंतजार करें। और फिर वापस स्विच ऑन करें। ऐसा करने से मॉडम में किसी भी तरह का ग्लिच दूर हो जाएगा। बता दें कि आपका मॉडम आपके घर के नेटवर्क और इंटरनेट प्रोवाइडर के बीच इंटरेट सिग्नल को ट्रांसलेट करता है। अगर आपका इंटरनेट गड़बड़ कर रहा है तो स्विच ऑफ करके स्विच ऑन करना बढ़िया ऑप्शन होगा। और कई बार ऐसा करने से कनेक्शन स्पीड बढ़ जाती है। अगर आपके पास राउटर भी है तो आप उसे भी रीस्टार्ट करें और ऐसा करने से स्पीड तेज करने में मदद मिलेगा।

इसके अलावा उन सभी डिवाइसेज को भी एक बार रीस्टार्ट करें जिनमें वाई-फाई कनेक्ट है। मोबाइल, लैपटॉप सभी में रीस्टार्ट कर कनेक्शन को दोबारा शुरू करें।

  • राउटर की जगह बदलें और बेहतर लोकेशन पर फिट करें
    वाई-फाई के ट्रैवल करने की भी एक लिमिट होती है और कई बार दीवोरों, बिल्डिंग, सीलिंग, फर्नीचर, अप्लायंसेज और बड़े सामानों से सिग्नल में रुकावट पड़ती है। ये सिग्नल दूसरी डिवाइसेज जैसे कॉर्डलेस फोन्स, माइक्रोवेव्स और ब्लूटूथ स्पीकर्स से निकलने वाली रेडियो वेव्स से बाधित होते हैं। इसलिए अगर आपका राउटर घर में ऐसी जगह पर जहां क्लियर सिग्नल नहीं मिल रहा, तो इसकी जगह बदल डालिए और इसे घर के बीच में ऊंची जगह पर लगाइये जहां से घर में आसानी से हर जगह बढ़िया कनेक्शन मिल सके।
  • राउटर के एंटीना को ठीक करें
    कई राउटर्स और वायरलेस गेटवे में इंटरनल एंटीना होते हैं यानी डिवाइस के अंदर एंटीना लगे होते हैं और उन्हें अडजस्ट नहीं किया जा सकता, अगर आपका राउटर भी ऐसा ही है तो आप उन्हें ठीक नहीं कर सकते।

लेकिन अगर आपके राउटर में अडजस्टेबल एंटीना हैं तो उन्हें दोबारा कॉन्फिगर करें। राउटर एंटीना के एंटीना को हॉरिज़ॉन्टल तरीके से रखें ताकि वाई-फाई कनेक्शन ऊपर व नीचे सभी मंजिल पर मिल सके।

  • गैर जरूरी डिवाइसेज डिस्कनेक्ट करें
    अगर आप लो बैंडविथ का सामना कर रहे हैं तो उन सभी डिवाइसेज को वाई-फाई से डिस्कनेक्ट कर दें जिनका इस्तेमाल आप नहीं कर रहे। अपने कनेक्शन से उन्हीं डिवाइसेज को कनेक्ट करें जिनका इस्तेमाल जरूरी है। सभी गैरजरूरी डिवाइसेज को डिस्कनेक्ट करने का सबसे आसान तरीका है अपने वाई-फाई पासवर्ड को बदल दें और राउटर को रीबूट करें। इसके बाद आपको उन सभी डिवाइसेज में दोबारा पासवर्ड के साथ लॉगइन करना होगा जिनमें आप इंटरनेट चलाना चाहते हैं।
  • फास्ट स्पीड वाले इंटरनेट प्लान पर अपग्रेड करें
    कई बार ऐसा होता है कि इन सभी ऊपर बताई टिप्स को आजमाने के बाद भी इंटरनेट स्पीड नहीं बढ़ती। क्योंकि इंटरनेट कनेक्शन काफी धीमा होता है। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि बेहतर स्पीड के लिए आप एक ऐसे इंटरनेट प्लान पर अपग्रेड हों जो ज्यादा स्पीड ऑफर करता है। अपनी जरूरत के हिसाब से उस प्लान पर अपग्रेड करें जो ज्यादा स्पीड ऑफर करता है जिससे आप ऑनलाइन गेमिंग, विडियो स्ट्रीमिंग, ऑफिस वर्क जैसे काम हो सकें।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट