ताज़ा खबर
 

फर्जी बैंकिंग Mobile Apps की ऐसे करें पहचान, ऐसे करें फ्रॉड की पहचान वर्ना खाली हो जाएगा अकाउंट

How to identify fake apps: कई बार लोग बिना ऐप के बारे में पढ़े Mobile Apps को डाउनलोड कर लेते हैं। अगर आप Banking Apps को फोन में डाउनलोड करते हैं तो आपकी एक छोटी सी भूल आपका अकाउंट तक खाली करवा सकती है। हम आपको इस बात की जानकारी देंगे कि कैसे आप फर्जी ऐप्स की पहचान कर सकते हैं।

fake mobile appsप्रतीकात्मक तस्वीर।

Bank Fraud, Safe Banking Tips: COVID 19 या कह लीजिए Coronavirus महामारी के इस दौर में ज्यादातर लोग बैंक जाने के बजाय अपने बैंकिंग से जुड़े कामों को इंटरनेट की मदद से घर बैठे ही कर रहे हैं। बैंक फ्रॉड से जुड़े मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं ऐसे में जरूरी हो गया है कि सुरक्षित ऑनलाइन बैंकिंग करें। साइबर अपराधी फ्रॉड जैसी घटनाओं को अंजाम देने के लिए फर्जी बैंकिंग ऐप्स (Fake Banking Apps) का इस्तेमाल कर रहे हैं।

एक बात जो आप लोगों को खासतौर से गौर करनी चाहिए वह यह है कि फर्जी ऐप्स दिखने में असली ऐप के समान होते हैं। इन फर्जी ऐप्स (Fake Apps) में मालवेयर होता है जो आपकी बैंक डिटेल्स और अन्य संवेदनशील डेटा को चुराने का काम करता है। साइबर अपराधी इन फर्जी ऐप्स के लिए समान आइकन और इमेज का इस्तेमाल करते हैं।

How to Identify Fake Apps: ऐसे करें पहचान

1) इन ऐप्स के वज़ह से मोबाइल की बैटरी खपत तेजी से हो सकती है। बैटरी का बार-बार जल्दी खत्म होने के पीछे का एक कारण फोन में वायरस या फिर मालवेयर भी हो सकता है।
2) फोन बिल समय-समय पर ध्यान से चेंक करें और संदिग्ध या फिर असामान्य चीज दिखाई देने पर तुरंत मोबाइल नेटवर्क प्रोवाइडर से संपर्क कीजिए।
3) App के डाउनलोड पेज पर किसी तरह की कोई भी छोटी सी गलती भी इसके फर्जी होने का संकेत देती है।

कैसे पड़ता है यूजर पर असर?

मालवेयर ना केवल आपकी निजी जानकारी या कह लीजिए डेटा को चुराने का काम करता है बल्कि मोबाइल को कंट्रोल भी कर सकता है। जैसे ही यूजर्स इन फर्जी ऐप्स को एक्सेस कर लें और फिर ऐसा कर अनजाने में सही अपने निजी डेटा या जानकारी दे देते हैं।

पासवर्ड आदि कई चीजों को चुराया जा सकता है, यूजर के जगह वित्तीय धोखाधड़ी या वित्तीय ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। कॉल ब्लॉक करना, बैटरी लाइफ को घटाना और एसएमएस फॉरवर्ड आदि चीजों पर भी इसका असर देखने को मिल सकता है।

ऐसे चुने अपने लिए सही Mobile App

1) जब किसी नए ऐप को डाउनलोड करें तो सबसे पहले ऐप को मिले रेटिंग्स व रिव्यू को जरूर पढ़ें। रिव्यू व रेटिंग्स अन्य यूजर्स द्वारा दी गई होती है जिन्होंने ऐप को इस्तेमाल किया होता है।

2) जिस भी ऐप को डाउनलोड करने का विचार कर रहे हैं उस ऐप के विवरण को ध्यानपूर्वक समय देकर अच्छे से पढ़िए। आपको असली और नकली ऐप के बीच का अंतर आपको यहां भी देखने को मिल सकता है। आमतौर पर Fake Apps के विवरण में आपको कई गलतियां देखने को मिलेंगी।

ये भी पढ़ें- 5G Smartphones in India: 2020 में लॉन्च हुए Vivo V20 Pro और Moto G 5G समेत ये दमदार स्मार्टफोन्स, देखें पूरी लिस्ट

3) इंस्टॉल करने से पहले ऐप आपसे कौन-कौन सी परमिशन मांग रहा है, इस बार में भी एक बार जरूर पढ़ें।

(सोर्स: आईसीआईसीआई बैंक वेबसाइट)

Next Stories
1 Flipkart Apple Days Sale: iPhone XR और iPhone 11 Pro समेत इन मॉडल्स पर होगी 26,601 रुपये तक की बचत
2 32 inch Smart Tv: Flipkart पर इन Android TV मॉडल्स पर 33% की छूट, होगी 7,300 रुपये तक की बचत
3 केबीसी 12 8 December Episode: हरनीत कौर को हम किस नाम से जानते हैं? 6.40 लाख के इस सवाल का जवाब नहीं दे पाई कंटेस्टेंट
चुनावी चैलेंज
X