WhatsApp को होम स्क्रीन से कैसे करें गायब, नाम, कलर और आइकन भी हो सकता है चेंज

how to hide whatsapp in phone: व्हाट्सएप यूजर्स फोन में पूरे के पूरे ऐप को ही हाइड कर सकते हैं। इससे न तो कोई दूसरा व्हाट्सएप देख पाएगा और न ही उसमें मौजूद पर्सनल चैट कोई खोल पाएगा।

how to hide whatsapp in mi phone, how to hide whatsapp in phone, how to hide whatsapp icon from phone
फोन में WhatsApp को ही छिपा सकते हैं। फाइल फोटो

WhatsApp पर पर्सनल चैट हाइड करने के लिए यूजर्स ढेरों उपाय फॉलो करते हैं। भारत में हर एक आयु वर्ग के लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं और इसकी लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे स्मार्टफोन के अंदर ही व्हाट्सएप को हाइड कर सकते हैं। यहां तक कि उसका आइकन और नाम भी बदल सकते हैं।

व्हाट्सएप पर प्राइवेट चैट और पर्सनल चैट को हाइड करने के लिए अर्काइव चैट जैसे उपाय का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि इसके अलावा व्हाट्सएप में चैट हाइड करने का कोई और तरीका नहीं है। लेकिन अब आपके फोन से पूरा का पूरा व्हाट्सएप ही गायब हो जाएगा, जिसके बाद वह फोन में सर्च करके भी नहीं खोजा जा सकेगा। जिसे कोई सर्च करके भी नहीं खोज सकेगा। इसके लिए किसी भी थर्ड पार्टी एप की जरूरत नहीं होगी।

व्हाट्सएप समेत किसी भी ऐप को छिपाने के लिए एक खास प्रक्रिया फॉलो करनी होगी। इसके लिए पहले व्हाट्सएप पर थोड़ी देर क्लिक करके रखें और फिर ऐप के ऊपर कुछ चैट व विकल्प नजर आने लगेंगे। इनमें से एक ऑप्शन एडिट का होगा, उस पर क्लिक करें। इसके बाद एक बॉक्स खुलेगा, जिसमें ऊपर की तरफ एडिट और स्क्रीन के बीच में लेबल लिखा होगा, उसके नीचे ऐप का नाम होगा, जिसे आप अपनी मर्जी के मुताबिक कहीं भी रख सकते हैं।

व्हाट्सएप में लगा सकते हैं दूसरा आइकन

इसके अलावा ऐप के आइकन पर क्लिक करके कोई दूसरा आइकन चुन सकते हैं। इसके बाद सेट के विकल्प पर क्लिक कर दें। अब आपके अलावा और कोई दूसरा व्यक्ति व्हाट्सएप खोल नहीं सकेगा। इस तरीको को हमने वनप्लस 7 प्रो पर इस्तेमाल करके देखा करके देखा है। अलग-अलग फोन में यह विकल्प थोड़े अलग हो सकते हैं।

दोबारा हासिल कर सकते हैं वहीं रूप

इसके बाद जब भी आप अपने व्हाट्सएप को नॉर्मल नाम और आइकन के साथ प्राप्त करना चाहें, तो व्हाट्सएप के बदले हुए आइकन पर थोड़ी देर क्लिक करके रखें। इसके बाद एडिट का विकल्प चुनें और रिसेट के विकल्प को क्लिक कर दें। इससे व्हाट्सएप पुराने रंग रूप और नाम के साथ आ जाएगा।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।