कंप्यूटर व लैपटॉप पर कैसे हाइड करें WhatsApp की सीक्रेट और पर्सनल चैट

Whatsapp Web how to hide chat on pc and laptop: स्मार्टफोन पर चैट हाइड करने के लिए हम ढेरों तरीके अपना लेते हैं, लेकिन आज जानते हैं कि कंप्यूटर व लैपटॉप पर नजर आने वाली चैट को हाइड कैसे करें।

Whatsapp best tips for laptop, whatsapp chat hide on laptop, whatsapp secret chat hide
whatsApp personal chat hide on pc and laptop: व्हाट्सएप पर ऐसे छिपाएं पर्सनल चैट। फाइल फोटो।

Whatsapp Web: व्हाट्सएप को अलग- अलग आयु वर्ग के लोग इस्तेमाल करते हैं और कई बार कुछ लोगों को पर्सनल चैट दूसरों की नजरों से छिपाने की जरूरत पड़ जाती है। इसके लिए आप ढेरों की तरह के उपाय फॉलो करते हैं, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कंप्यूटर (पीसी) और लैपटॉप आदि पर आप कैसे पर्सनल चैट को हाइड कर सकते हैं।

दरअसल, कोरोना संक्रमण के दस्तक देने के बाद स्कूल व कॉलेज की पढ़ाई या फिर कई ऑफिसों ने घर से ही काम करने की सुविधा दी है। इस दौरान हम कम्यूनिकेशन के लिए व्हाट्सएप को पीसी या लैपटॉप में लॉगइन कर लेते हैं, ताकि कोई जरूर मैसेज छूट न जाए। ऐसे में कई बार कुछ जरूरी, पर्सनल या प्राइवेट मैसेज भी स्क्रीन पर नजर आने का डर रहता है। इसके लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे कंप्यूटर या लैपटॉप पर व्हाट्सएप की सीक्रैट चैट हाइड कर सकते हैं।

how to hide secret chat in whatsapp

कंप्यूटर व लैपटॉप पर व्हाट्सएप चैट हाइड करने के लिए किसी सॉफ्टवेयर या एप की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि व्हाट्सएप में मौजूद एक खास फीचर की मदद से सीक्रेट चैट को हाइड कर सकते हैं। इसके लिए अपने सिस्टम में व्हाट्सएप को इंस्टॉल कर लें। इसके बाद जिस भी चैट को हाइड करना चाहते हैं, उस लेफ्ट साइड के सर्च का इस्तेमाल खोजें और उसे ओपेन करें। इसके बाद लेफ्ट साइड की टेबल में जहां उसकी प्रोफाइल पिक्चर या प्रोफाइल पिक्चर का आइकन है, उसके आगे समय लिखा हेगा, जिसके नीचे ऐरो का निशान बना होगा।

how to hide chat on whatsapp without archive?

इस ऐरो के निशान पर क्लिक करें, जिसके बाद आपको सबसे ऊपर अर्काइव का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक कर दें। इससे यह स्क्रीन पर नजर आना बंद हो जाएगा, हालांकि अर्काइव चैट के अलावा और कोई ऑप्शन नहीं है, जिससे व्हाट्सएप चैट को हाइड किया जा सकता है। हालांकि थर्ड पार्टी ऐप चैट हाइड करने की सलाह देते हैं लेकिन हम सलाह देते हैं कि अनजान सोर्स से किसी भी ऐप को इंस्टॉल न करें।

how to see archived chats in whatsapp

इसके बाद जब भी यूजर्स को अपनी अर्काइव चैट को देखना हो तो उसके लिए कंप्यूटर पर मौजूद व्हाट्सएप ऐप को ओपेन करें। इसके बाद टॉप लेफ्ट साइड में तीन डॉट वाले विकल्प पर क्लिक करें और अर्काइव के ऑफ्शन को चुनें। इसके बाद सभी हाइड चैट आपके सामने नजर आने लगेंगी।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट