इन आसान स्टेप्स के जरिए, Whatsapp पर पर्सनल चैट को दुनिया की नजर से बचाएं

whatsapp tips and tricks: व्हाट्सएप यूजर अपनी पर्सनल व सीक्रेट चैट को हाइड कर सकते हैं। इसके लिए व्हाट्सएप में ही फीचर्स दिया गया है।

whatsapp tips and tricks, whatsapp tips and tricks 2021, whatsapp tips and tricks in hindi
व्हाट्सएप में ऐसे हाइड करें सीक्रेट चैट। फाइल फोटो।

व्हाट्सएप की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है। इस प्लेटफॉर्म पर युवा से लेकर कई बुजुर्ग तक इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार युवा प्राइवेट चैट को दूसरों की नजरों से छिपाएं रखना चाहते हैं और पर्सनल चैट को सीक्रेट तरीके से करना चाहते हैं ताकि पास बैठा व्यक्ति भी उसे पढ़ न सके। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ टिप्स के बारे में।

व्हाट्सएप चैट कैसे हाइड करें

व्हाट्सएप पर कुछ पर्सनल चैट ऐसी भी होती हैं, जिन्हें हम दूसरों की नजरों से बचाए रखना चाहते हैं। इसके लिए यूजर्स ढेरों प्रकार के उपाय इस्तेमाल करता है। लेकिन आज हम आपको ऐक ऐसी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे यूजर्स अपनी प्राइवेट चैट को हाइड कर सकते हैं।

पर्सनल चैट पर कुछ देर क्लिक करके रखें। इसके बाद ऊपर की तरफ अर्काइव करने का विकल्प आ जाएगा, उस पर क्लिक कर दें। ऐसा करने से ये चैट हाइड हो जाएगी। हालांकि व्हाट्सएप में अर्काइव चैट के अलावा और कोई दूसरा विकल्प नहीं है, जिससे सीक्रेट चैट को हाइड किया जा सके।

पर्सनल चैट को दूसरों की नजरों से बचाने के लिए आप उस चैट का नोटिफिकेशन अलर्ट भी बंद कर सकते हैं। हालांकि कुछ थर्ड पार्टी ऐप व्हाट्सएप पर्सनल व्हाट्सएप चैट को हाइड करने का फीचर देने का दावा करते हैं। थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना या फिर अनजान सोर्स से ऐप को इंस्टॉल करना कई बार घातक भी साबित हो सकता है। हम सलाह देते हैं कि गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद ऐप का ही इस्तेमाल करें।

कोई नहीं पढ़ सकेगा व्हाट्सएप की सीक्रेट चैट

व्हाट्सएप पर कई बार होता है, जब हम अपने प्राइवेट और सीक्रेट मैसेज दूसरों की नजरों से छिपाए रखना चाहते हैं, ताकि पास बैठा व्यक्ति भी उन मैसेज को पढ़ न सके। इसके लिए हम MaskChat – Hides Whatsapp Chat ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ऐप स्क्रीन पर एक वर्चुअल पर्दा लगा देता है, जिसके कारण पास बैठा व्यक्ति आसानी से आपकी चैट को पढ़ नहीं सकेगा। वर्चुअल पर्दा की मोटाई कम और ज्यादा करने के दोनों विकल्प मौजूद हैं।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट