ताज़ा खबर
 

Gmail की मेमोरी हो गई फुल, कंपनी दे रही है नोटिफिकेशन, तो ऐसे खाली करें जीमेल का स्पेस, बचाएं अपना पैसा

Gmail पर अगर स्पेस फुल हो गया है, तो 3 तरीकों से आप उसे खाली कर सकते हैं। साथ ही गूगल ड्राइव को भी खाली कर सकते हैं। स्पेस खाली नहीं करते हैं तो स्पेस खरीदना होगा लेकिन हम आपके रुपये बचाने की टिप्स देने जा रहे हैं।

Gmail, How to clean Gmail Space, how to clean google driveजीमेल का स्पेस ऐसे करें खाली। फाइल फोटो।

Gmail के जीमेल का हमारी जिंदगी में एक अहम रोल है। सरकारी नौकरी का फॉर्म भरने वाले नौजवान हो या फिर MNC में काम करने वाला स्टाफ सभी को इसकी जरूरत पड़ती है। लेकिन अगर आपकी जीमेल का स्पेस फुल हो गया है और उसको लेकर जीमेल लगातार नोटिफिकेशन दे रहा है और आपको नए मेल भी रिसीव नहीं हो रहे हैं तो आइये जानते हैं कि कैसे जीमेल के स्पेस को खाली करें।

How to free Gmail space 3 best ways

1- स्पैम मेल्स को करें डिलीट: जीमेल पर स्पेस बनाने के लिए सबसे पहले स्पैम मेल्स में जाएं और वहां देखें कि कौन-कौन से आपके काम के ईमेल हैं। अगर कोई जरूरी है तो उसे अर्काइव कर लें और अन्य सभी स्पैम मेल्स को डिलीट कर दें। इससे आपको थोड़ा बहुत स्पेस मिल जाएगा। दरअसल, अतिरिक्त स्पेस के लिए गूगल शुल्क मांगता है, अगर स्पेस को खाली नहीं करते हैं तो आपको स्पेस खरीदना होगा। लेकिन आप इन तीन तरीकों का इस्तेमाल करके अपने रुपये बचा सकते हैं।

2- गैर जरूरी ईमेल्स को करें डिलीट

जीमेल के इनबॉक्स में हजारों ईमेल ऐसी रिसीव होती हैं, जिनसे हमारा वास्ता नहीं होता है, लेकिन वे बेवजह ही स्पेस का इस्तेमाल कर रही होती हैं, ऐसे ईमेल्स को डिलीट कर देना चाहिए। कई बार कुछ ईमेल में अटैच फाइल होती हैं, जो हमारे स्पेस को तेजी से भरने का काम करते हैं, उन्हें डिलीट कर देना चाहिए। इसके अतिरिक्त प्रमोशनल और सोशल टैब में जाकर, उन सभी मेल को डिलीट कर, इसके लिए आप सिलेक्ट ऑल का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो सर्च बार के सर्च आइकन के ठीक नीचे मौजूद है। मेल्स को डिलीट करने के बाद एक बार ट्रैश में जाएं और सभी मेल को हमेशा के लिए वहां से हटा दें।

3- Google Drive को करें क्लीन

जीमेल से गैर जरूरी ईमेल्स और स्पैम मेल्स को डिलीट करने के बाद गूगल ड्राइव पर जाएं। आपको गूगल ड्राइव का भी स्पेस कम करना होगा। गूगल ड्राइव में एचडी फोटोज और ज्यादा मेमोरी वाले पीडीएफ फाइल होती हैं। इनमें से कई फाइल गैर जरूरी होती हैं, या फिर उनका काम निकल चुका होता है। ऐसे में गैर उपयोगी फाइलों को डिलीट कर दें।

How to clean Google Drive

गूगल ड्राइव को क्लीन करने के लिए गूगल अकाउंट में जाना होगा, उसके बाद ड्राइव सेक्शन के स्टोरेज बटन पर क्लिक करें, जिसके बाद सभी स्टोर फाइल स्क्रीन पर नजर आने लगेंगी। यहां से आप फाइल को साइज के अनुसार भी देख सकते हैं और जो फाइल काम की नहीं है और ज्यादा स्पेस खा रही है, उसे डिलीट कर हटा दें। इसके बाद ट्रैश में जाकर उस फाइल को वहां से भी हटा दें।

Next Stories
1 5000 रुपये से कम में पाएं सैमसंग, रेडमी, जियोनी और आईटेल के ये एंड्रॉयड फोन, ये हैं सस्ते 4G स्मार्टफोन
2 OPPO, Redmi, Huawei, Samsung के ये फोन मार्च महीने में हो चुके हैं लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन
3 Whatsapp में नोट्स बनाने, डॉक्यूमेंट और लिंक सेव करने के लिए ये है ट्रिक्स, दूसरों को नहीं भेजने पड़ेंगे संदेश
आज का राशिफल
X