ताज़ा खबर
 

Covid-19 Vaccine Centre: Cowin.gov.in पर मैप्स की मदद से खोजें सबसे करीबी वैक्सीन सेंटर्स

Covid-19 Vaccine Centre: Cowin.gov.in पर पिन कोड और जिले के नाम के अलावा अब मैप्स की मदद से भी कीरीबी सेंटर्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

cowin पोर्टल पर दिए गए मैप्स से खोजें करीबी वैक्सीन सेंटर्स। (फोटोः कोविन पोर्टल स्क्रीनशॉट)

Covid-19 Vaccination Centre: Cowin.gov.in पर पिन कोड और जिले के नाम से वैक्सीन सेंटर्स खोजा जा सकता है। कई बार हम समझ नहीं पाते हैं कि सबसे करीबी वैक्सीन सेंटर कौन सा होगा। इस प्रकार की समस्या से बचने के लिए आप मैप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो Cowin पोर्टल पर है।

दरअसल, Cowin.gov.in पर विजिट करेंगे तो सबसे ऊपर प्रधानमंत्री का पोस्टर है और उसके नीचे वैक्सीन सेंटर्स खोजने का विकल्प दिया है, जिसमें अब मैप्स का विकल्प भी नजर आ रहा है। इसके ठीक ऊपर टाइप करने का भी विकल्प है। आइये जानते हैं इस फीचर्स को कैसे इस्तेमाल करें। (इसे भी पढ़ेंः कोरोना वैक्सीन के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन, जानें प्रोसेस)

Cowin.gov.in पर मैप्स के ऊपर टाइप करने का ऑप्शन है, जिसमें आप अपनी कॉलोनी या क्षेत्र का नाम टाइप कर सकते हैं इसके बाद सर्च करें। अब मैप्स में आपके आस-पास मौजूद सभी वैक्सीन सेंटर्स के प्वाइंट बनकर आए जाएंगे, जिसमें से आप अपने सबसे करीबी सेंटर्स को देख सकते हैं, ताकि आने-जाने में समय की बचत की जा सके। हालांकि अभी यह फीचर बीटा वर्जन में है।

इस मैप्स में आपकी लोकेशन से 10 किलोमीटर की रेंज में मौजूद वैक्सीन सेंटर्स की जानकारी देता है। इसमें सरकारी और प्राइवेट वैक्सीन सेंटर्स का जानकारी सामने आती है। हालांकि इसमें यह भी लिखा है कि कोविन इस मैप्स की एक्यूरेसी की गारंटी नहीं लेता है। बताते चलें कि इसमें बीटा वर्जन लिखा है, जो एक टेस्टिंग स्टेज को दर्शाती है।

इसके अलावा आप कोविन पोर्टल पर लोकेशन पिन कोड और जिले के नाम भी सर्च कर सकते हैं, जिसके लिए Search by PIN और Search by District का ऑप्शन चुनना होगा।

Next Stories
1 माइक्स के सामने से भागते नरेंद्र मोदी का कांग्रेसी दिग्विजय सिंह ने शेयर किया कार्टून, लोग करने लगे ऐसे कमेंट्स
2 WhatsApp पर लगाएं फिंगरप्रिंट का ताला, कोई और नहीं खोल सकेगा पर्सनल चैट, जानें पूरा प्रोसेस
3 कोरोनाः ‘‘टीकों के लिए सूबे निकाल रहे ग्लोबल टेंडर, क्या यही है केंद्र की नीति है?’’, SC का मोदी सरकार से सीधा सवाल
यह पढ़ा क्या?
X