बैटरी सेविंग और आंखों का राहत देने वाला डार्क मोड अब गूगल सर्च में, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Dark Mode से न सिर्फ आंखों को राहत मिलती है, बल्कि यह बैटरी सेविंग में मददगार साबित होता है। इसे कंपनी ने जारी कर दिया है और आने वाले दिनों में यह सभी तक पहुंच जाएगा।

google search dark mode, google search dark mode chrome, google search dark mode turn on
क्रोम ब्राउजर में मिलेगा डार्क मोड। (फोटोः chrome web store)

गूगल के क्रोम ब्राउजर का यूजरबेस भारत में लगभग 60 प्रतिशत से भी अधिक है और अब इस क्रोम ब्राउजर के लिए कंपनी ने नया फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर का नाम डार्क मोड है, जो खासतौर से यूजर्स की आंखों को राहत देने के लिए और डिवाइस में बैटरी सेविंग भी होती है। कंपनी ने अपने वेब पर डेस्कटॉप के लिए इसे लॉन्च किया है। इस फीचर की टेस्टिंग बीते फरवरी माह से हो रही है और अब इसे जारी कर दिया गया है। हालांकि सबसे पहले इस पीच र को बीते साल दिसंबर में स्पॉट किया गया था।

बताते चलें कि गूगल ने सपोर्ट पेज के माध्यम से जानकारी दी है कि डार्क थीम को गूगल होमपेज, सर्च रिजल्ट पेज और सर्च सेटिंग्स आदि पर लागू किया जाएगा। इसे इनेबल करने के बाद यूजर्स को अपने वेब की थीम ब्लैक कलर में दिखाई देगी| यह मोड डेस्कटॉप यूजर्स के लिए रोल आउट किया है और कहा जाता है कि अगले कुछ हफ्तों में यह पूरी तरह से सभी यूजर्स तक पहुंच जाएगा। ऐसे में यूजर्स अगर इस डार्क मोड को एक्टीवेट करना चाहते हैं तो इसे आसानी से एक्टीवेट किया जा सकता है।

1: किसी भी वेब ब्राउज़र में Google Search ओपन करें।

स्टेप 2: टॉप राइट कॉर्नर में आपको सेटिंग्स का ऑप्शन मिलेगा। उस पर टैप करें।

स्टेप 3: Search सेटिंग्स ऑप्शन में जाएं और फिर Appearance ऑप्शन पर टैप करें।

स्टेप 4: अपना पसंदीदा ऑप्शन default, Dark, or Light सिलेक्ट करें।

स्टेप 5: अब सबसे नीचे दिए गए Save के विकल्प पर जरूर क्लिक कर दें।

Dark Mode क्या है

Dark Mode एक तरह की ब्लैक थीम होती है, जिसको ऑन करने से डिवाइस की स्क्रीन ब्लैक कलर में हो जाती है, उस पर नजर आने वाले टेक्स्ट व्हाइट या फिर ग्रे कलर में दिखने लगते हैं। इससे न सिर्फ आंखों को राहत मिलती है, बल्कि यह बैटरी सेविंग में मददगार साबित होता है। डिवाइस की ब्राइटनेस ज्यादा होने के चलते हमारी आंखें प्रभावित होती हैं।

कंपनी के प्रोडक्ट सपोर्ट मैनेजर , हंग एफ के मुताबिक, उन्हें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि यह अगले कुछ हफ्तों में पूरी तरह से शुरू हो जाएगा। डार्क थीम अब डेस्कटॉप पर Google सर्च पेज के लिए उपलब्ध है। इस मंच पर आपकी सभी प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट