scorecardresearch

Earn Money Online: बिना एक रुपया लगाए घर बैठे होगी हजारों की कमाई, जानें क्या है तरीका

हम आपको बता रहे हैं वो तरीके जिनके जरिए आप घर बैठे ऑनलाइन हजारों रुपये कमा सकते हैं।

Earn Money Online: बिना एक रुपया लगाए घर बैठे होगी हजारों की कमाई, जानें क्या है तरीका
Insurance POSP बनकर पॉलिसी के जरिए कमीशन बेस पैसे कमाए जा सकते हैं।

आजकल बहुत सारे लोग ऑफिस आने-जाने की जगह घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं। या फिर अगर आपके पास निवेश करने के लिए पैसे नहीं हैं और आप घर बैठे अपना खुद का काम करना चाहते हैं तो बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं। लेकिन ध्यान रहे कि इंटरनेट की दुनिया बहुत आसान नहीं है और यहां आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का झांसा देने वाली फेक एजेंसी, स्कैम और फ्रॉड भी मिलेंगे। हालांकि, अगर आपस सावधानी से रिसर्च के साथ वेबसाइट्स पर साइनअप करते हैं तो आप कई तरीकों से घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। खास बात है कि इस तरह के ऑनलाइन काम में आपको एक भी पैसे का निवेश नहीं करना होगा।

Freelancing Work (फ्रीलांस वर्क)

ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे पॉप्युलर तरीका है फ्रीलांस वर्क। जी हां अगर आप प्रोग्रामिंग, एडिटिंग, राइटिंग, डिजाइनिंग जैसे काम कर सकते हैं तो आपको ऑनलाइन कई सारी वेबसाइट्स पर फ्रीलांस के तौर पर काम मिल जाएगा। लिंकडेन, नौकरीडॉटकॉम और दूसरी जॉब्स वेबसाइट पर आसानी से फ्रीलांस वर्क मिल जाता है।

फ्रीलांसिंग के इस काम के लिए आपके पास लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन जैसी बेसिक चीजें होना जरूरी है।

Work as an Insurance POSP (इंश्योरेंस POSP)

अगर आप घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो POSP (Point of Salesperson) बन जाइये। POSP एक तरह के इंश्योरेंस एजेंट हैं जो बीमा कंपनियों के साथ काम करते हैं और पॉलिसी बेचते हैं। इस जॉब के लिए आपके पास सिर्फ एक स्मार्टफोन और बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। इन दोनों जरूरी चीज के साथ आप घर से ऑनलाइन काम शुरू कर सकते हैं।

एक इंश्योरेंस POSP के लिए 18 वर्ष उम्र होनी चाहिए। इसके लिए 10वीं पास होना जरूरी है। लेकिन सबसे जरूरी है IRDAI द्वारा ऑफर की जाने वाली 15 घंटे की अनिवार्य ट्रेनिंग। इस इंश्योरेंस वर्क में इनकम, कमीशन बेसिस पर होती है। यानी आप जितनी ज्यादा पॉलिसी बेचते हैं, उतना ज्यादा कमा पाएंगे।

Content Writing Jobs (कॉन्टेन्ट राइटिंग)

अगर आप अच्छा लिखना जनते हैं तो आप कॉन्टेन्ट राइटिंग के जरिए ऑनलाइन ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं। इन दिनों बहुत सारी कंपनियां अपना कॉन्टेन्ट आउटसोर्स कर रही हैं। आप ऑनलाइन कॉन्टेन्ट राइटिंग वर्क ऑफर करने वाली वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं। इनमें Internshala, Freelancer, Upwork और Guru जैसी साइट शामिल हैं। आप अपनी सुविधा के मुताबिक काम चुन सकते हैं। अपनी पसंद के सब्जेक्ट जैसे ब्रैंड्स, फूड, ट्रैवल और दूसरे टॉपिक के मुताबिक, कॉन्टेन्ट लिखकर पैसा कमा सकते हैं।

Start Blogging (ब्लॉग लिखकर)

अगर आपको लिखना पसंद है, आप मौलिक लेखन जानते हैं और दूसरों के लिए कॉन्टेन्ट नहीं लिखना चाहते तो आप अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। WordPress, Medium, Weebly, or Blogger फ्री व पेड सर्विस ऑफर करते हैं। अगर आपको अपना इन्ट्रेस्ट एरिया पता है तो आप बुक रिव्यू, फूड रेसिपी, ट्रैवल, आर्ट और क्राफ्ट से जुड़े ब्लॉग लिख सकते हैं।

अगर आपकी साइट पर विजिटर्स आने लगते हैं तो आप विज्ञापन के जरिए पैसे कमा सकते हैं। आपकी साइट के ट्रैफिक और रीडरशिप के आधार पर आप विज्ञापन से पैसा कमा सकते हैं।

Opt for Online Tutoring (ऑनलाइन ट्यूशन)

अगर आपको किसी एक सब्जेक्ट के बारे में बहुत सारी जानकारी है या फिर आप एक छात्र हैं तो आप ऑनलाइ ट्यूशन देकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। हर क्लास के छात्र अंग्रेजी, मैथ, साइंस, हिस्ट्री, हिंदी और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ट्यूशन लेते हैं। आप किन विषयों को पढ़ा सकते हैं, उसके हिसाब से हर घंटे ट्यूशन फीस ले सकते हैं।

आप चाहें तो ऑलाइन ट्यूशन प्लैटफॉर्म जैसे Udemy या Coursera पर साइनअप कर सकते हैं। या फिर अपने आसपास के लोगों से ट्यूशन के लिए पता कर सकते हैं।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 29-09-2022 at 01:48:34 pm
अपडेट