ताज़ा खबर
 

WhatsApp स्टेटस का वीडियो आ गया है पसंद, तो ऐसे करें डाउनलोड

व्हाट्सएप की बात करें तो इस पर हर रोज करीब 10 लाख से भी ज्यादा स्टोरीज पोस्ट होती हैं, जिनमें से हजारों ऐसी होती हैं जो वीडियो के रुप में होती हैं।

व्हाट्सएप के स्टेट्स से इस तरह डाउनलोड करें स्टोरी वीडियो। (image source-Reuters)

साल 2017 में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम ने अपने साथ एक नया स्टोरी फीचर जोड़ा था। इस फीचर में यूजर्स आसानी से अपनी तस्वीरें या वीडियो पोस्ट कर सकते हैं, जो कि एक दिन बाद खुद ही डिलीट हो जाती हैं। यह नया स्टोरी फीचर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी पसंद किया गया और लोगों ने धड़ाधड़ इसका इस्तेमाल शुरु कर दिया। इस फीचर को आए करीब एक साल हो चुका है, लेकिन अभी भी लोगों में इसका काफी क्रेज है। व्हाट्सएप की बात करें तो इस पर हर रोज करीब 10 लाख से भी ज्यादा स्टोरीज पोस्ट होती हैं, जिनमें से हजारों ऐसी होती हैं जो वीडियो के रुप में होती हैं। लेकिन यदि कोई वीडियो हमें पसंद आ जाए और हम उसे अपनी टाइमलाइन पर शेयर करना चाहे तो इस वीडियो को सेव करने के बारे में काफी कम लोग जानते हैं। अपने इस लेख में हम व्हाट्सएप की इन्हीं वीडियो को सेव करने का आसान सा तरीका बता रहे हैं।

1. हिडन व्हाट्सएप स्टेट्स फोल्डरः यह सुविधा आपके फोन में ही उपलब्ध है। दरअसल जब वीडियो पर, जिसे आप सेव करना चाहते हैं, राइट क्लिक करते हैं तो यह वीडियो ऑटोमैटिक आपके फोन के हिडन फोल्डर जिसे .statuses कहा जाता है, उसमें सेव हो जाती है। लेकिन कॉपीराइट इश्यू से बचने के लिए यह फोल्डर हिडन रहता है। ऐसे में आपको सिर्फ इस फोल्डर को अनहाइड करना है और आप व्हाट्सएप वीडियो आसानी से सेव कर सकेंगे।

2. एप्सः व्हाट्सएप की स्टोरी वीडियो को सेव करने का दूसरा तरीका एप्स की मदद से इन वीडियो को सेव करना है। बता दें कि ये एप्स, व्हाट्सएप ने लॉन्च नहीं की हैं, लेकिन ये इस्तेमाल में काफी आसान हैं। इसके लिए सबसे मशहूर एप ‘स्टोरी सेवर फॉर व्हाट्सएप’ है। इस एप को गूगल प्लेस्टोर से बेहद आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। डाउनलोड करने के बाद यह एप अपने आप आपके व्हाट्सएप अकाउंट से कनेक्ट हो जाएगा और सिर्फ एक क्लिक की मदद से स्टोरी वीडियो डाउनलोड की जा सकेंगी। याद रहे कि व्हाट्सएप स्टोरी वीडियो सिर्फ उस व्यक्ति की सहमति से ही डाउनलोड करनी चाहिए, जिसने उन्हें शेयर किया हो। यदि ऐसा नहीं होता है तो वीडियो डाउनलोड करने पर कॉपीराइट का इश्यू हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App