WhatsApp से सिर्फ 30 सेकेंड में डाउनलोड करें कोविन सर्टिफिकेट, जानें कैसे

COVID-19 vaccination certificate: MyGov Corona Helpdesk चैटबॉट व्हाट्सएप पर मौजूद है, जिसकी मदद से यूजर्स अपना कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद का सर्टिफिकेठ सिर्फ 30 सेकेंड के अंदर डाउनलोड कर सकता है।

covid certificate name correction, covid vaccine certificate name correction, digital covid certificate name correction,
WhatsApp से ऐसे डाउनलोड करें कोविन सर्टिफिकेट। फाइल फोटो।

COVID-19 vaccination certificate: कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद उसके सर्टिफिकेट को दफ्तर से लेकर कई अन्य कामों में भी इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके लिए यूजर्स को हर बार कोविन पोर्ट्ल पर जाकर लॉगइन करना पड़ता है। इसके बाद एक प्रोसेस फॉलो करके सर्टिफिकेट डाउनलोड कर पाते हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप सिर्फ 30 सेकेंड में कोविन सर्टिफिकेट को फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

सर्टिफिकेट की कॉपी व्हाट्सएप में ही आ जाती है, जिसे आप भविष्य के लिए भी सुरक्षित रख सकते हैं। साथ ही इसे किसी यूजर्स या फिर ईमेल के जरिए आगे भेज सकते हैं। यह एक सॉफ्ट कॉपी है, जिसे किसी भी डिजिटल स्पेस में सेव करके रखा जा सकता है। बताते चलें कि यह पीडीएफ फाइल फॉर्मेट में आती है।

How to get COVID-19 vaccination certificate on WhatsApp

  • इसके लिए सबसे पहले व्हाट्सएप को ओपेन करें।
  • इसके बाद +91 9013151515 नंबर पर Hi लिखकर मैसेज करें। अगर आपके फोन में यह नंबर सेव नहीं है तो इसे पहले सेव कर लें क्योंकि यह कोरोना हेल्पडेस्क का नंबर है।
  • मैसेज भेजने के बाद यूजर्स को कुछ संबंधित समस्याओं की सूची नजर आएगी। लिस्ट के अंदर ही डाउनलोड सर्टिफिकेठ का ऑप्शन मिलेगा।
  • इसके बाद जिस नंबर पर वह उस नंबर को एंटर करके भेज दें।
  • इसके बाद चैटबॉट दोबारा कुछ ऑप्शन दिखाएगा, जिसमें 2 नंबर कोविड सर्टिफिकेठ का है, और 2 नंबर को सेड कर दें।
  • इसके बाद कोविन पोर्टल की तरह से एक ओटीपी प्राप्त होगा, जो व्हाट्सएप की चैटबॉट में एंटर करना होगा। ओटीपी का मैसेज पूरा पढ़ लें और देख लें कि वह कोविन पोर्टल का ही मैसेज हो।
  • एक नंबर पर एक ज्यादा लोगों के नाम रजिस्टर्टड हैं तो फिर उस नाम के आगे दिए गए नंबर को टाइप करें और सेंड कर दें।
  • इसके बाद यूजर्स को व्हाट्सएप चैट में ही कोवि़ड सर्टिफिकेट प्राप्त हो जाएगा।

WhatsApp से बुक करें कोविड वैक्सीन का स्लॉट

इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप की मदद से अब कोविन वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुक किए जा सकते हैं। इस सुविधा को बीते सप्ताह जारी किया गया था। इसके लिए यूजर्स को MyGovIndia कोरोना हेल्पडेस्क पर बुक स्लॉट लिखकर भजना है। इसके बाद ओटीपी आएगा और कुछ आसान प्रोसेस को फॉलो करना होगा। इसके बारे में विस्तार से जानने के लिये यहां क्लिक करें।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट