scorecardresearch

Instagram Reels Download : आपके फोन में झटपट डाउनलोड हो जाएगी कोई भी रील, जानें पूरा तरीका

Instagram Reels Videos: इंस्टाग्राम रील को थर्ड पार्टी ऑनलाइन प्लैटफॉर्म के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है।

Instagram Reels Download : आपके फोन में झटपट डाउनलोड हो जाएगी कोई भी रील, जानें पूरा तरीका
इंस्टाग्राम रील्स: इंस्टाग्राम रील वीडियो को थर्ड पार्टी ऐप से डाउनलोड करने का ऑप्शन उपलब्ध है।

Download Instagram Reels Video in Hindi: Instagram Reels को लेकर दुनियाभर के लोगों में जबरदस्त दीवानगी है। इंस्टाग्राम यूजर (Instagram User) ना सिर्फ इंस्टाग्राम रील देखते हैं बल्कि अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर भी करते हैं। हालांकि, कई बार हम अपनी और दूसरे यूजर की रील को ऑफलाइन भी डाउनलोड कर सेव करना चाहते हैं। हम आपको बता रहे हैं वो तरीका जिसके जरिए आप इंस्टाग्राम रील को आसानी से अपने फोन में सेव कर सकते हैं और चाहें तो दूसरे प्लैटफॉर्म जैसे व्हाट्सऐप (WhatsApp), फेसबुक (Facebook) पर भी शेयर कर सकते हैं।

अगर आप ऐंड्रॉयड यूजर हैं तो ऐसे कई सारे वीडियो डाउनलोडिंग ऐप्स आपको मिल जाएंगे जहां आप इंस्टाग्राम अकाउंट को लॉगइन करके रील को MP4 वीडियो फॉरमेट में अपने फोन में सेव कर सकते हैं। हालांकि, इस तरह के ऐप हो सकता है कि हर किसी को पसंद ना आए क्योंकि ये थर्ड-पार्टी ऐप आपका यूजरनेम और पासवर्ड मांगते हैं।

अगर आप अपने अकाउंट की सिक्योरिटी को लेकर चिंतित हैं तो iGram, ReelsDownloader जैसे ऑनलाइन उपलब्ध टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन प्लैटफॉर्म से बिना लॉगइन किए ही रील को डाउनलोड किया जा सकता है।

Step 1: सबसे पहले उस Reel का लिंक कॉपी करें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं

अगर आप किसी रील को डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसका लिंक/URL कॉपी करें। किसी भी रील वीडियो (Reel Video) पर ऊपर दिख रहे तीन डॉट मेन्यू पर टैप करके आप लिंक कॉपी कर सकते हैं। यह मेन्यू नीचे की तरफ दिखेगा और इस पर टैप करने से आपको कई सारे ऑप्शन दिख जाएंगे। यहां पर Copy link ऑप्शन को चुनें।

Step 2: iGram पर जाएं और अपने लिंक को पेस्ट करें

अब किसी भी रील-डाउनलोड करने वाली वेबसाइट पर जाकर आप रील के लिंक/URL को पेस्ट कर सकते हैं। Saveinsta और iGram जैसे ऑनलाइन प्लैटफॉर्म फोन और लैपटॉप दोनों पर काम करते हैं।

Step 3: अब वीडियो डउनलोड करें

कॉपी किए हुए लिंक को पेस्ट करने के बाद पास में दिए गए डाउनलोड (Download Button) बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आप उस रील का प्रिव्यू देख सकते हैं। इसके बाद प्रिव्यू के नीचे दिए गए Download mp4 बटन ढूंढें और उस पर टैप करें। इसके बाद रील डाउनलोड हो जाएगी।

डाउनलोड होने के बाद आप अपने फोन के गैलरी ऐप या फाइल मैनेजर में जाकर क्लिप डाउनलोड कर सकते हैं। यह फाइल आपको मीडिया सिलेक्टर में वह फाइल दिख जाएगी। इसके बाद आप व्हाट्सऐप, ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल प्लैटफॉर्म पर रील को शेयर कर सकते हैं।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 18-01-2023 at 12:13:45 pm
अपडेट