ताज़ा खबर
 

बिना डेटा के भी इस्तेमाल कर सकते हैं गूगल मैप, यह है तरीका

Google Map Offline: आपके स्मार्टफोन में नेटवर्क की दिक्कत आएगी, तो गूगल मैप भी दिक्कत करने लगेगा। गूगल मैप के पास इस दिक्कत से बचने का भी एक तरीका है।

ऑफलाइन मैप डाउनलोड करने के बाद उस शहर या जगह के लिए यह वैसे ही काम करेगा जैसे कि ऑनलाइन मैप करता है।

किसी जगह अकेले जाना हो और रास्ता नहीं पता हो लेकिन सही एड्रेस पता हो और स्मार्टफोन में इंटरनेट हो तो रात में भी किसी से रास्ता पूछने की जरूरत नहीं पड़ती है। यह सब Google Map की सहायता से मुमकिन है, लेकिन इसमें सबसे बड़ी दिक्कत तब आती है जब आपके पास स्मार्टफोन तो होता है लेकिन इंटरनेट की स्पीड या तो कम होती है या खराब नेटवर्क होता है। इस दौरान जैसे ही आपके स्मार्टफोन में नेटवर्क की दिक्कत आएगी, तो गूगल मैप भी दिक्कत करने लगेगा। गूगल मैप के पास इस दिक्कत से बचने का भी एक तरीका है। चलिए आज हम आपको गूगल मैप के इस फीचर के बारे में बताते हैं। इसके बाद आप गूगल मैप का और अच्छे से फायदा उठा पाएंगे।

एंड्रॉयड में कैसे करें इस्तेमाल
सबसे पहले अपने स्मार्टफोन या टैबलेट में गूगल मैप ओपन करें।
इस दौरान आपके स्मार्टफोन या टैबलेट में इंटरनेट होना चाहिए।
अब उस शहर या प्लेस को गूगल मैप पर सर्च करें।
सर्च होने के बाद आप उस शहर के मैप को डाउनलोड कर लें।
मैप डाउनलोड करने के लिए मैप सर्च करने के बाद नीचे आ रहे मोर इन्फो के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस पर क्लिक करते ही कई ऑप्शन आपके सामने आ जाएंगे। इनमें एक ऑप्शन डाउनलोड का भी होगा।

आईफोन में कैसे करें इस्तेमाल: एप्पल आईफोन में भी इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है। इसके लिए भी एंड्रॉयड की तरह ही आईफोन में भी गूगल मैप खोलें। इसके बाद जगह या शहर सर्च करें। सर्च करने के बाद नीचे आ रहे मोर इंफो के ऑप्शन पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद आपको ऑफलाइन मैप डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा। इसके बाद इस मैप को डाउनलोड कर लें।

ऑफलाइन मैप डाउनलोड करने के बाद उस शहर या जगह के लिए यह वैसे ही काम करेगा जैसे कि ऑनलाइन मैप करता है। ऑफलाइन मैप डाउनलोड करने के बाद यह दिक्कत नहीं रहेगी कि आपके फोन में इंटरनेट है या नहीं। यह मैप इंटरनेट नहीं होने पर भी काम करेगा। इसके लिए फोन की लोकेशन ऑन रखनी पड़ेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App