रजिस्टर मोबाइल नंबर के बिना कैसे डाउनलोड करें आधार कार्ड, ये है पूरा प्रोसेस

How to download Aadhaar card: UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट से यूजर्स बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के भी आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आइये जानते हैं इसका पूरा प्रोसेस।

download aadhaar card soft copy, download aadhaar card form, download aadhaar card password
बिना रजिस्टर मोबाइल नंबर के कैसे डाउनलोड करें आधार। (फोटोः UIDAI वेबसाइट)

भारतीय नागरिक अभ UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट से बगैर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के भी आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आधार कार्ड नंबर उपलब्ध कराने वाली सरकारी संस्था का नाम UIDAI है, जिसकी वेबसाइट पर जाकर आधार संबंधित काम घर बैठे किए जा सकते हैं।

आधार कार्ड की अहमियत किसी से छिपी नहीं है। यह बैंक खाता खुलवाने, वाहन पंजीकरण कराने, होम लोन के लिए भी जरूरी होता है। यही कारण है कि ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आधार का एक्सेस होना बहुत जरूरी है।

इससे पहले आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए यूजर्स के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का होना जरूरी था। अगर आपका रजिस्टर्ड फोन नंबर पास में नहीं है तभी भी आधार कार्ड डाउनलोड किया जा सकेगा। आइये जानते हैं इसका पूरा प्रोसेस।

How to download Aadhaar card without registered mobile number

Step 1: यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Step 2: होम पेज से ‘माई आधार’ विकल्प चुनें। इसके बाद टॉप राइट साइ़ड दिए गए मेन्यू पर क्लिक करें।

Step 3: ‘माई आधार’ पर दिए गए Order Aadhaar Reprint पर क्लिक करें।

Step 4: इसके बाद आधार नंबर या वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VID) एंटर करें।

Step 5: इसके बाद कैप्चे एंटर करें और आगे बढ़ें।

Step 6: मोबाइल नंबर के बिना कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको ‘My Mobile number is not registered वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step 7: अल्टरनेट नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे एंटर करने के बाद ही यूजर को प्रीव्यू का विकल्प मिलेगा।

घर बैठे 50 रुपये में पाएं PVC आधार कार्ड, फॉलो करें ये सिंपल प्रोसेस

UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कोई भी आधार कार्ड होल्डर्स अपने लिए या अपने परिवार के लिए पीसीवी या कहें कि प्लास्टिक से बने आधार कार्ड बनवा सकते हैं, जिस पर होलोग्राम आदि भी लगे होते हैं, उन्हें कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस काम को सिर्फ 1 मिनट में किया जा जा सकेगा। आइये जानते हैं इसका पूरा प्रोसेस

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट