ताज़ा खबर
 

क्यों कहा जाता है 8 कैरेक्टर्स का हो पासवर्ड, जानिए कैसा पासवर्ड हैक करने में लगता है कितना वक़्त

8 character strong password: आखिर क्यों कहा जाता है की पासवर्ड कम से कम 8 करैक्टर को हो, जानें हैंकर्स को पासवर्ड ब्रैक करने में लगता है कितना समय।

strong passwordsstrong passwords: जानें कैसा होना चाहिए मजबूत पासवर्ड

8 character strong password: मजबूत या कह लीजिए स्ट्रांग पासवर्ड अकाउंट को हैकर्स से बचाने में मददगार साबित होते हैं। बैंकिंग सर्विस हो या फिर सोशल मीडिया पासवर्ड यदि स्ट्रांग ना हो तो आसानी से इन्हें क्रैक किया जा सकता है, इसी वज़ह से कई बैंक और अन्य साइट्स यूजर को पासवर्ड बनाते वक्त कुछ सुझाव भी देती हैं जिससे की पासवर्ड मजबूत हो और हैकर्स यूजर्स द्वारा क्रिएट किए गए पासवर्ड आसानी से ब्रैक ना कर पाएं।

यूजर्स के ज़हन में हर वक्त ये सवाल उठता है की आखिर मजबूत पासवर्ड कैसे बनाए जिससे की कोई भी हैकर आसानी से पासवर्ड क्रैक ना कर पाए। बैंक और कुछ साइट्स अपने यूजर्स को हैकर्स द्वारा फैलाए गए जाल से बचाने के लिए सुझाव देती है की पासवर्ड कम से कम 8 करैक्टर का होना चाहिए।

बैंक और अन्य साइट्स यूजर्स को सुझाव देती है की कैसे एक अच्छा पासवर्ड क्रिएट किया जाए, 8 करैक्टर का पासवर्ड होने के अलावा पासवर्ड में नंबर, upper lower case और स्पेशल करैक्टर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

क्या है upper lower case?

आपके ज़हन में सवाल आ रहा होगा की क्या है अपर लोअर केस तो बता देंगे की Upper Case में कैपिटल लेटर्स (A-Z) का इस्तेमाल करते हैं)। Lower Case में (a-z) करैक्टर का इस्तेमाल किया जाता है।

strong passwords strong passwords: जानें कैसा होना चाहिए मजबूत पासवर्ड (फोटो क्रेडिट – Hive Systems)

इसके अलावा पासवर्ड में डिज़िट भी अहम भूमिका निभाते हैं तो पासवर्ड क्रिएट करते वक्त (0-9) का इस्तेमाल कर सकते हैं। डिज़िट के बाद बात करते हैं स्पेशल करैक्टर की तो उदाहरण के लिए आप पासवर्ड बनाते हुए ~! @#$%^&* आदि ऐसे करैक्टर्स का इस्तेमाल अपने पासवर्ड को मजबूत बनाने के लिए कर सकते हैं।

हाइव सिस्टम द्वारा एक तस्वीर साझा की गई है और इस तस्वीर में बताया गया है की किस तरह के पासवर्ड को हैकर्स कितने समय में ब्रैक कर लेते हैं। इस तस्वीर को देखने के बाद आपको अपने अकाउंट का पासवर्ड क्रिएट करते हुए पता होगा की आपको किस तरह का पासवर्ड खुद के लिए जेनरेट करना है ताकी हैकर्स द्वारा आपका पासवर्ड आसानी से ब्रैक ना हो।

Amazon Pay Offer: मोबाइल रीचार्ज पर 100% कैशबैक, ऐसे उठाएं फायदा, जानें पूरा ऑफर

Redmi 9 vs Realme C15: 10 हजार से कम में कौन सा बजट फोन है ज्यादा दमदार, जानें

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Infinix के इन 2 सस्ते स्मार्टफोन्स की सेल आज, एक में 48MP कैमरा तो दूसरे में है 6000 mAh की दमदार बैटरी
2 Realme C11 बजट स्मार्टफोन की सेल आज, 8 हजार से कम में मिलते हैं ये दमदार फीचर्स
3 Realme 7 में हो सकता है हीलियो जी95 प्रोसेसर, लॉन्च से पहले स्पेसिफिकेशन हुए लीक, जानें अन्य डिटेल्स
यह पढ़ा क्या?
X