scorecardresearch

WhatsApp वॉयस कॉल पर एक साथ 32 लोगों को कैसे करें कनेक्‍ट और यह किस तरह करेगा काम? जानें

इसे Android और Apple iOS के लिए रोलआउट किया गया है। आइए जानते हैं कि व्‍हाट्सऐप पर वॉयस कॉल के तहत आप एकसाथ 32 लोगों को कैसे कनेक्‍ट कर सकते हैं।

WhatsApp Group Voice Call
व्‍हाट्सऐप वॉयस कॉल पर एक साथ 32 लोगों को ऐसे करें कनेक्‍ट (फोटो- व्‍हाट्सऐप)

WhatsApp ने यूजर्स को एक नए फीचर की पेशकश करते हुए वॉयस कॉल के तहत एक साथ 32 लोगों को जुड़ने की अनुमति दे दी है। इससे पहले केवल 8 लोग ही वॉयस कॉल पर कनेक्‍ट हो सकते हैं, लेकिन अब इसकी सीमा का विस्‍तार कर दिया गया है। इसे Android और Apple iOS के लिए रोलआउट किया गया है। आइए जानते हैं कि व्‍हाट्सऐप पर वॉयस कॉल के तहत आप एकसाथ 32 लोगों को कैसे कनेक्‍ट कर सकते हैं।

कोविड- 19 महामारी के दौरान व्हाट्सऐप ने आखिरी बार ग्रुप वॉयस और वीडियो कॉलिंग की सीमा बढ़ाकर 8 कर दी थी। लेकिन अब 32 लोगों का सपोर्ट वॉयस कॉल पर ही मिलेगा। रोलआउट Google Android और Apple iOS पर हो रहा है। WhatsApp पर ऐप के FAQ को नई लिमिट के साथ अपडेट कर दिया है।

यहां पर हुआ अपडेट
अपडेट किए गए FAQ सेक्शन में कहा गया है कि ग्रुप कॉलिंग 32 लोगों को व्हाट्सऐप का उपयोग करके एक-दूसरे के साथ मुफ्त में वॉयस कॉल करने की अनुमति देती है। Apple यूजर्स नई कॉल लिमिट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं ऐप स्टोर पर लिस्टिंग से भी जानकारी मिली है कि नया अपडेट 32 लोगों को जोड़ सकता है।

नई डिजाइन में क्‍या- क्‍या खास?
App Store पर लिस्‍ट की गई जानकारी के अनुसार, 32 लोगों तक को एक साथ वॉयस कॉल पर जोड़ने वाले फीचर में एक नया डिजाइन पेश किया गया है। इसमें एक सोशल ऑडियो लेआउट, स्पीकर हाइलाइट और वेवफॉर्म के साथ एक अपडेट इंटरफेस दिया गया है।

कनेक्‍ट करने का तरीका
इसमें पहले की तरह से ही आप नॉर्मल वॉयस कॉल करेंगे और फिर दूसरे यूजर्स के कॉल उठाने के बाद आप साइड में ऊपर की ओर दिखाई दे रहे, जोड़े विकल्‍प पर टैब करके, आपके फोन में सेव नंबर या फिर व्‍हाट्सऐप पर चैट किए गए लोगों को कॉल कर सकेंगे। इस तरह से आप वॉयस कॉल पर 32 लोगों को एक साथ जोड़ सकते हैं।

कैसे करेगा काम?
जब ग्रुप कॉल व्हाट्सऐप पर की जाती है तो सभी प्रतिभागियों को स्‍क्रीन पर दिखाया जाता है और सबसे पहला नाम उसका होता है, जिसने सभी को कनेक्‍ट किया है। कॉल से अलग-अलग प्रतिभागियों को देखने के लिए आप कॉल इतिहास पर टैप कर सकते हैं।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.