ताज़ा खबर
 

IRCTC Indian Railways: ऐसे पाएं WhatsApp पर पाएं PNR Status समेत ये जरूरी जानकारियां, जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

IRCTC Indian Railways: आप भी अगर pnr status live check on mobile करना चाहते हैं तो अब आप WhatsApp पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जानें कैसे।

IRCTC Indian Railwaysतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फोटो- Railofy)

IRCTC PNR Status WhatsApp, pnr status live check on mobile: ट्रेन यात्रा से पहले पीएनआर स्टेट्स और ट्रेन लाइव स्टेटस (train live status) के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए यात्री गूगल पर जाकर सर्च करते हैं या तो Smartphone में कई थर्ड-पार्टी ऐप्स को डालते हैं। लेकिन आपको अब अलग से कोई एप डालने की जरूरत नहीं है।

जी हां, Railofy ने एक ऐसा फीचर लॉन्च किया है जिसकी मदद से यात्री WhatsApp के जरिए रियल-टाइम PNR Status और ट्रेन जर्नी इन्फर्मेशन जैसी जानकारी को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

इस नए फीचर की मदद से यात्री खुद को लाइव ट्रेन स्टेटस, पीएनआर स्टेटस, आगामी स्टेशन आदि की भी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसका मतलब ये हुआ कि यात्री को लाइव ट्रेन रनिंग स्टेटस (train running status) जानने के लिए 139 पर कॉल करने या फिर थर्ड-पार्टी ऐप्स को अलग से डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी।

आइए आपको इस बात की जानकारी देते हैं कि कैसे आप व्हाट्सएप पर जानकारी प्राप्त कर सकत हैं। स्टेप्स बताने से पहले Google Play Store जाकर यदि WhatsApp का कोई अपडेट है तो ऐप को अपडेट जरूर करें।

PNR Status Live Check on Mobile: ऐसे करें चेक

1) सबसे पहले अपने फोन में Railofy train enquiry नंबर +91-9881193322 को सेव करें।
2) इसके बाद मोबाइल में WhatsApp ऐप को ओपन करें और इसके बाद अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट ओपन करने के लिए न्यू मैसेज बटन पर टैप करें।
3) इसके बाद Railofy कॉन्टैक्ट नंबर पर टैप करें जो आपने फोन में सेव किया था, इसके बाद चैट विंडो में अपना 10 अंकों का PNR number लिखकर भेज दें।
4) PNR number भेजने के बाद Railofy यूजर को WhatsApp के जरिए ट्रेन के रियल टाइम स्टेटस की जानकारी देगा।

IRCTC Indian Railways IRCTC PNR Status WhatsApp: ऐसे करें चेक (फोटो- Railofy)

कंपनी के अनुसार, IRCTC यूजर यात्रा से पहले लगभग 10 से 20 बार PNR Status की जांच करता है। इस नई सेवा की मदद से अब यूजर WhatsApp के जरिए ही अपने PNR स्टेटस के नियमित अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Indian Railways Train Ticket Booking: ऐसे करें IRCTC मोबाइल ऐप से टिकट बुक, जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा तरीका

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Micromax In 1b की पहली Flipkart सेल होगी इस दिन, जानें सेल तारीख, कीमत और फीचर्स
2 4 साल में पहली बार इस मामले में मुकेश अंबानी की Reliance Jio से आगे निकली Airtel
3 6000 mAh बैटरी वाला Tecno Pova बजट स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, कीमत 9,999 रुपये से शुरू
ये पढ़ा क्या?
X