ताज़ा खबर
 

Gmail का पासवर्ड कैसे बदलें, जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

Gmail password: जीमेल अकाउंट हम बैंक संबंधी काम से लेकर कई प्लेटफॉर्म पर लॉगइन में इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में जीमेल को सुरक्षित रखना जरूरी है। इसके लिए आपका पासवर्ड समय-समय पर बदलते रहें।

how to gmail password: स्मार्टफोन पर ऐसे बदलें अपना पासवर्ड। (फोटोः मी डॉट कॉम)

Gmail password: Gmail के भारत में करोड़ों यूजर्स हैं। जीमेल अकाउंट बैंक संबंधी जानकारी से लेकर अलग-अलग प्रकार के प्लेटफॉर्म में लॉगइन के लिए इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम आपने जीमेल अकाउंट को सुरक्षित रखें और कुछ अंतराल के बाद उसका पासवर्ड बदलते रहें। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपना वाईफाई का पासवर्ड कैसे बदलें।

स्मार्टफोन में जीमेल का ऐप ओपेन करें। इसके बाद टॉप लेफ्ट में दिए गए तीन लाइन पर क्लिक करें। इसके बाद सेटिंग के विकल्प में जाएं। अब अपने जीमेल अकाउंट के नाम पर क्लिक करें। इसके बाद सबसे ऊपर दिए गए मैनेज अकाउंट पर क्लिक कर दें।

अब नाम के नीचे दिए दी गईं कैटेगरी में से राइट से लेफ्ट स्वाइप करें। इसके बाद सिक्योरिटी के विकल्प पर क्लिक करें। अब इसके बाद साइनिंग इन टू गूगल के विकल्प के नीचे दिए गए पासवर्ड पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद कंटीन्यू पर क्लिक करें। इसके बाद हो सकता है कि फोन फिंगरप्रिंट स्कैनर से परमिशन मांगे। इसके बाद आपको पासवर्ड टाइप करना का विकल्प मिल जाएगा, उसमें नया पासवर्ड भर दें। इसके बाद नीचे वाले में पासवर्ड को कंफर्म कर दें। अब सबसे नीचे चेंज पासवर्ड का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक कर दें।

इसके बाद फोन में मौजूद ऐप के अंदर नया पासवर्ड एंटर करके जीमेल अकाउंट को याद से लॉगइन कर लें। हम सलाह देते हैं कि जीमेल का पासवर्ड अपना नाम और डेट ऑफ बर्थ को न बनाएं। हमेशा पासवर्ड बनाने के दौरान ज्यादा से ज्यादा स्पेशल कैरेक्टर को शामिल करें और उसे याद भी रखें।

इसके अलावा आप खुद जीमेल अकाउंट की लॉगइन डिटेल चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं है बल्कि इसके लिए कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में अपना अकाउंट लॉगइन करें। इसके बाद ईमेल के नीचे की तरफ राइट बॉटम पर डिटेल्स का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक कर दें। यहां से आप आप चेक कर सकते हैं कि आपका अकाउंट किन-किन जगाहों से लॉगइन हुआ है।

Next Stories
1 कंप्यूटर व फोन से वाईफाई का पासवर्ड कैसे बदलें, जानें पूरा प्रोसेस
2 8,000 रुपये से कम में आते हैं रेडमी के ये 3 स्मार्टफोन, इनमें है स्ट्रांग बैटरी व बड़ी डिस्प्ले
3 मुकेश अंबानी के jioPhone को टक्कर देने के लिए इस चीनी कंपनी ने कमर कसी, जानें क्या है तैयारी
ये पढ़ा क्या?
X