ताज़ा खबर
 

Facebook अकाउंट का पासवर्ड कैसे बदलें, जानें प्रोसेस

Facebook password: Facebook की settings में जाकर पासवर्ड को रिसेट कर सकते हैं। आइये जानते हैं पूरा प्रोसेस।

facebook password कैसे बदलें। फाइल फोटो।

Facebook password:फेसबुक दोस्तों से कनेक्ट होने का एक अच्छा माध्यम है। इस प्लेटफॉर्म की मदद से एक स्थान से बैठकर दूर बैठे अपने दोस्त, परिजन और रिश्तेदार से बातचीत कर सकते हैं। यहां तक कि उसकी पोस्ट और अपडेट से उसकी जिंदगी में होने वाले बदलाव को जान सकते हैं।

लेकिन कई बार होता है, जब हम फेसबुक का पासवर्ड भूल जाते हैं या फिर उसका पासवर्ड बदलने की सोचने लगते हैं। आज हम बताने जा रहे हैं कि कैसे पासवर्ड, मोबाइल नंबर को बदला जा सकता है। आइये जानते हैं स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस।

Facebook लॉग-इन पासवर्ड कैसे बदले?

किसी भी अकाउंट की सुरक्षा के लिए जरूरी है कि उसका पासवर्ड भी स्ट्रांग होना चाहिए, अगर आपको लगता है कि आपका पासवर्ड पुराना हो गया है या फिर किसी दूसरे के पास भी पासवर्ड शेयर हो गया है तो पासवर्ड को तुरंत बदल लेना चाहिए।

  • कंप्यूटर या लैपटॉप में फेसबुक अकाउंट को ओपेन करें।
  • लॉगइन करने के बाद टॉप राइट में नीचे की तरफ मुड़ा हुआ अकाउंट का आइकन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक छोटी सी विंडोज ओपेन होगी, उसके अंदपर लिखे Settings & Privacy पर क्लिक करें।
  • इसके बाद दोबारा सामने आए विकल्प में सेटिंग का चुनाव करें।
  • इसके बाद बाईं तरफ कई विकल्प मिलेंगे, जिनमें सबसे ऊपर जनरल का विकल्प होगा, उसके नीचे सिक्योरिटी लॉगइन का विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद स्क्रीन के बीच में आपको Login का ऑप्शन मिलेगा, जिसके नीचे Change password होगा, उसके सामने दिए गए एडिट के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद स्क्रीन पर तीन विकल्प मिलेंगे, जिसमें सबसे ऊपर वर्तमान पासवर्ड डालना होगा, उसके बाद नीचे के दो बॉक्स में नया पासवर्ड टाइप करें।
  • डिटेल्स डालने के बाद आपको सेव चेंज बटन पर क्लिक करना होगा और आपका पासवर्ड बदल जाएगा ।

Facebook पर मोबाइल नंबर कैसे बदलें

जो यूजर्स मोबाइल नंबर से फेसबुक अकाउंट को लॉगइन करते हैं, तो आज हम उन्हें बता देते हैं कि फेसबुक अकाउंट में दिए गए नंबर को कैसे बदला जा सकता है। इसके बाद फोन या लैपटॉप में फेसबुक अकाउंट को लॉगइन करें। राइट साइट टॉप पर क्लिक करें। इसके बाद अबाउट के ऑप्शन पर जाएं। क्लिक करने बाद एक पेज खुलेगा जिसे आप थोड़ा स्क्रॉल डाउन करें । उसमें आपको आपका मोबाइल नंबर दिखेगा और उसके सामने एडिट का बटन होगा।

एडिट बटन पर क्लिक करें। एडिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपको एक पेज खुलेगा, जिसमें नंबर हटाने के लिए एक रिमूव ऑप्शन होगा। उसपर क्लिक करें आपका नंबर आपके अकाउंट से हट जाएगा। वहीं, नीचे की ओर add another mobile number का ऑप्शन रहेगा, उसपर क्लिक करने पर एक बॉक्स खुलेगा, जिसमें नया मोबाइल नंबर टाइप कर दें। आखिर में सेव चेंजेस पर जरूर क्लिक कर दें।

Next Stories
1 200MP कैमरे के साथ आ रहा है Samsung का ये फोन, जानें पूरी डिटेल
2 Samsung, Realme, Motorola समेत इन 5 फोन में है 6000mAh की बैटरी, 6599 रुपये है शुरुआती कीमत
3 OPPO vs Realme: OPPO A74 और Realme 8 5G में कौन है बेस्ट, जानें
ये पढ़ा क्या ?
X