ताज़ा खबर
 

Cowin.Gov.in पर नाम, जन्मतिथि और जेंडर आदि बदलना है आसान, लेकिन अब कोई गलती न करना, जानें क्यों

Excerpt: Cowin.gov.in cowin certificate: कोविन पोर्टल पर जाकर अपना नाम, जन्मतिथि, जेंडर जैसी जानकारी को ठीक कर सकते हैं। 

how to change date of birth in cowin vaccine certificate, : ऐसे करें बदलाव। (फोटोः फेसबुक)

वैक्सीनेशन के लिए सरकार जोर-शोर से प्रचार कर रही है, जिसके लिए सर्टिफिकेट भी दिया जा रहा है, जो आगे चलकर काम आएगा। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनके प्रमाणपत्र में कुछ गलतियां भी हैं, जैसे नाम की स्पेलिंग, जन्मतिथि, जेंडर या फिर कोई पहचान नंबर गलत टाइप हो गया है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि इसको सुधारना काफी आसान है, लेकिन नई जानकारी को ध्यान से भरना होगा।

दरअसल, बिहार सरकार के information & Public Relations Department के फेसबुक पेज द्वारा एक पोस्टर जारी किया गया है, जिसमें बताया गया है कि कोविड सर्टिफिकेट में कैसे सुधार करें। इसमें स्क्रीन शॉट के माध्यम से चार चरणों के बारे में बताया है, साथ ही एक बात ध्यान देने को कहा है। दरअसल, इसमें कहा गया है कि याद रखें कि अपने प्रमाण पत्र में केवल एक बार सुधार कर सकते हैं और सुधार की जानकारी आपके अंतिम प्रमाण पत्र में दिखाई देगी।

how to change cowin certificate details

कोविन सर्टिफिकेट पर किसी भी जानकारी को बदलने के लिए सबसे पहले यूजर्स को https://selfregistration.cowin.gov.in पर जाएं और अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर टाइप करें। इसके बाद उस नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे टाइप करें और वेरिफाई और प्रोसीड का विकल्प दबा दें। इसके बाद कोविन वैक्सीनेशन की जानकारी नजर आने लगेगी, उसके बाद टॉप राइट में Raise an Issue लिखा मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने चार विकल्प नजर आएंगे, जिन्हें आप अपनी मर्जी के मुताबिक, चुन सकते हैं, नाम, जेंडर, उम्र और आईडी नंबर को लेकर कोई गलती है तो सबसे पहले नंबर पर दिए गए गए Correction in my Certificate regarding Name / Age / Gender / Photo ID को चुनें।

इसके बाद जिसमें बदलाव करना चाहते हैं, उसे बदलें और प्रोसेस को पूरा करें। ध्यान रखें कि जानकारी भरते समय कोई जल्दबाजी न दिखाएं, क्योंकि बिहार सरकार के पोस्टर के मुताबिक, जानकारी को सिर्फ एक बार ही ठीक किया जा सकता है।

how to add passport number in covid vaccination certificate

अगर आप विदेश जाते हैं तो कोविन पोर्टल पर अपने रजिस्टर्ड नंबर से लॉगइन करें, उसके बाद Raise an Issue के विकल्प में जाकर अपने पासपोर्ट की जानकारी को अपडेट कर दें। ध्यान रखें कि पासपोर्ट डिटेल तभी भरें, जब बाकी दूसरी जानकारी भी ठीक हों।

Next Stories
1 मुकेश अंबानी की इस कंपनी की बादशाहत अभी भी बरकरार, Airtel और Vi को फिर पछाड़ा
2 ये हैं 5 Star सेमी ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन, 7190 रुपये है शुरुआती कीमत
3 TikTok की तर्ज पर लाई गई Instagram Reels बनाने के लिए एकदम हिट हैं ये सस्ते गैजेट
ये पढ़ा क्या?
X