scorecardresearch

Aadhaar Card: घर बैठे बदले आधार में नाम-अड्रेस जैसी जरूरी जानकारी, जानें पूरा तरीका

Aadhaar Card में किसी भी बदलाव के लिए uidai.gov.in की वेबसाइट पर जाकर प्रोसेस पूरा किया जा सकता है।

Aadhaar Card: घर बैठे बदले आधार में नाम-अड्रेस जैसी जरूरी जानकारी, जानें पूरा तरीका
Aadhaar Card में कार्डधारक घर बैठे नाम, अड्रेस, लिंग, भाषा औ जन्मतिथि जैसी जानकारी बदलवा सकते हैं।

Aadhaar Card को ऑनलाइन अपडेट करना अब आसान है। Unique Identification Authority of India (UIDAI) की वेबसाइट पर जानकर आधार कार्डधारक आसान तरीके से अपनी कार्ड डिटेल को अपडेट करवा सकते हैं। आधार कार्ड में निजी जानकारी जैसे नाम, अड्रेस, लिंग और जन्मतिथि को अपडेट कराया जा सकता है। आपको बताते हैं कि किस तरह आप Aadhaar Card Details Online अपडेट कर सकते हैं।

How to update Aadhaar card details online?

स्टेप 1: आधिकारिक uidai.gov.in वेबसाइट पर जाएं और Update Aadhaar सेक्शन पर विजिट करें।

स्टेप 2: इसके बाद ‘Update Address in your Aadhaar’ पर टैप करना होगा। फिर आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे जहां आपको अड्रेस के अलावा कई दूसरी जानकारी को अपडेट करने का विकल्प मिलेगा।

स्टेप 3: अब Proceed to Update Aadhaar पर क्लिक करें और सभी जरूरी जानकारी जैसे- यूजरनेम, पासवर्ड एंटर करें। इसके बाद आपसे आधार नंबर और कैप्चा एंटर करने को कहा जाएगा। फिर आपको Send OTP बटन पर टैप करना होगा।

स्टेप 4: अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों वाला OTP मिलने के बाद, साइट पर एंटर करें। इसके बाद आप अपना डेमोग्राफिक डेटा अपडेट कर पाएंगे। आपको बस demographics data ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद लेटेस्ट डिटेल एंटर करें और Proceed बटन पर क्लिक कर डेटा सबमिट कर दें।

स्टेप 5: आखिर में आपसे जरूरी संबंधित दस्तावेज अपलोड करने को कहा जाएगा, जिससे आधार कार्ड में होने वाले बदलावों को अपडेट किया जा सके। आसान भाषा में कहें तो आपको आधार में होने वाले अपडेट के लिए एक वैलिड प्रूफ देना होता है।

Aadhaar card update online: कौन-कौन सी डिटेल्स को आप बदल सकते हैं?

आधिकारिक साइट के मुताबिक, नीचे बताए गए इस डेटा को ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है।

  • नाम
  • जन्मतिथि
  • लिंग
  • अड्रेस
  • भाषा

आधार डेटा को कितनी बार अपडेट किया जा सकता है? (How many times Aadhaar data can be updated?)

बता दें कि आधार कार्ड में दी गई जानकारी को दो बार अपडेट किया जा सकता है। कोई भी कार्डधारक जेंडर (लिंग) और जन्मतिथि को सिर्फ एक बार बदल सकता है। वहीं UIDAI की ऑफिशल वेबसाइट के मुताबिक, ‘जन्मतिथि में बदलाव सिर्फ तब ही हो सकता है जबकि यह पहले से अनवेरिफाइड हो’।

ऑनलाइन अपडेट के लिए जरूरी दस्तवेज कौन से हैं? (What document is required for Online Updates?)

आधार कार्ड में कोई भी अपडेट के लिए कराने के लिए वेरिफिकेशन जरूरी होती है। जैसे नाम के लिए आपको प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी (पहचान पत्र) और जन्म तिथि के लिए डेट ऑफ बर्थ (जन्म प्रमाण पत्र) की स्कैन कॉप अटैच करने की जरूरत होगी। अगर आप जेंडर (लिंग) अपडेट कराना चाहते हैं तो Mobile/Face Auth के जरिए OTP ऑथेंटिकेशन देना होगा।

अगर आप आधार कार्ड के अड्रेस को अपडेट कराना चाहते हैं तो आप प्रूफ ऑफ अड्रेस (पता प्रमाण पत्र) की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी। और अगर आप सिर्फ आधार की भाषा अपडेट कराना चाहते हैं तो किसी भी डॉक्युमेंट को सबमिट नहीं करना होगा।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट