ताज़ा खबर
 

Reliance Jio से आपको मिलेगा सस्‍ता इंटरनेट तो इन सबका भी होगा बड़ा फायदा

रिलायंस जियो ने 50 रुपए में 1 जीबी इंटरनेट देने का वादा किया है। इतना ही नहीं, साथ में वॉयस कॉलिंग बिलकुल मुफ्त रहेगी।

Reliance Jio, jio, reliance jio 4g, jio 4g, reliance jio sim, reliance jio 4g sim, jio 4g sim, reliance jio sim card, jio sim, reliance jio drawbacks, reliance jio 4g sim drawbacks, reliance jio 4g tariff plans, reliance jio voice services, jio sim card, jio data plans, reliance 4g plans, jio 4g plans, reliance jio 4g tariff plans, technology newsरिलायंस की एनुअल जनरल मीटिंग में जियो की 4जी लॉन्‍चिंग के दौरान अपने बेटे आकाश के साथ मुकेश अंबानी। (Photo: PTI)

दुनिया की सबसे सस्ती कार लाने वाला भारत दुनिया की सबसे सस्ती 4जी सर्विस लाने के बाद एक बार फिर चर्चाओं में है। 1.5 लाख करोड़ की निवेश के साथ दुनिया की सबसे बड़ी स्टार्टअप कंपनी कही जाने वाली रिलायंस जियो ने 50 रुपए में 1 जीबी इंटरनेट देने का वादा किया है। इतना ही नहीं, साथ में वॉयस कॉलिंग बिलकुल मुफ्त रहेगी। कंपनी के इस ऑफर ग्राहकों का तो जाहिर तौर पर फायदा होगा ही, मगर साथ ही इन सेक्टर्स का भी बड़ा फायदा होने वाला है-

1. 120 करोड़ जनसंख्या वाले देश में 21.2 करोड़ लोग ही स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। अभी एक बड़ी संख्या है जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है। ऐसे में रिलायंस जियो का लक्ष्य 2016 में 12 करोड़ यूजर्स तक कम कीमत वाले Lyf सीरीज 4 जी स्मार्टफोन पहुंचाने का है। एक अनुमान के मुताबिक 2020 तक स्मार्टफोन बाजार 70 करोड़ तक पहुंच जाएगा, जोकि कुल जनसंख्या का 65 फीसदी है।

2. जियो से सबसे ज्यादा फायदा ई-कॉमर्स क्षेत्र का होगा, क्योंकि जियो सर्विस के बाद ऑनलाइन ट्रांजक्शन की संख्या में भारी बढ़ोतरी होने का अनुमान है। ऑनलाइन पेमेंट से लेकर ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने वाले लोगों की संख्या बढ़ जाएगी।

3. हाई स्पीड इंटरनेट मिलने से कैब बुकिंग, ऑनलाइन टिकट बुकिंग, होटल बुकिंग जैसी सुविधाओं को इस्तेमाल करने वाले लोग भी बढ़ जाएंगे।

4. जिस तरह स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या बढ़ेगी, उसी रफतार से ब्रांड्स के मोबाइल मार्केटिंग की और ध्यान जाएगा। जियो के आने से मोबाइल पर विज्ञापन देने वाले ब्रांड्स की पहुंच और ज्यादा लोगों तक बढ़ जाएगी। जाहिर है मोबाइल विज्ञापनों की संख्या भी बढ़ेगी।

5. रिलायंस जियो में जियो टीवी, जियो सिनेमा जैसी ऐप्स की सुविधा भी दी गई हैं। वहीं 4जी स्पीड होने से लाइव टीवी और ऑनलाइन वीडियोज देखना और डाउनलोड करना भी आसान होगा। ऐसे में वीडियो बाजार से संबंधित लोग भी काफी फायदा उठा पाएंगे।

6. एक रिपोर्ट के मुताबिक जियो कनेक्शन से की जाने वाली सभी ट्रांजेक्शन ट्रैक की जाएंगी। इससे रिलायंस के पास यूजर्स के व्यवहार और रुचि के जुड़ा बड़ा डेटा मौजूद होगा, जिसका इस्तेमाल विज्ञापन में किया जाएगा।

Next Stories
1 अपने लैपटॉप के वेबकैम पर हमेशा लगाकर रखें टेप, जानिए क्यों
2 इन शानदार ऑफर्स के साथ लांच हुआ जियो पोर्टेबल वाई-फाई, खरीदने के लिए अपनाए ये तरीका
3 सैमसंग ने लॉन्च किया 16MP कैमरा, 4 जीबी रैम वाला नया स्मार्टफोन Galaxy A9 Pro
आज का राशिफल
X