Gmail पर ऐसे शामिल करें अपने सिग्नेचर, हर बार नाम और नमस्कार लिखने की नहीं पड़ेगी जरूरत

how to add signature in gmail: Google की Gamil सेवा में सिग्नेचर को शामिल करना बहुत ही आसान। 1 मिनट से भी कम समय में सिग्नेचर शामिल कर सकते हैं।

Gmail, top Gmail tips, Top gmail feature,
Google की Gmail सेवा पर ऐसे शामिल करें सिग्नेचर। फाइल फोटो।

कॉलेज में पढ़ने वाले या फिर ऑफिस में काम करने वाले लोग अधिकतर जीमेल का इस्तेमाल करते हैं, जिसके लिए वह अपने से बड़े अधिकारी या प्रोफेसर को ईमेल भी करते हैं। इस दौरान ईमेल के नीचे हर बार नाम, कोर्स या फिर दफ्तर में काम करने वालों का नाम, पद, थैंक्स और warm regards जैसे शब्दों का इस्तेमाल करना पड़ता है।

लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप इस प्रकार के शब्दों को हमेशा के लिए सेव करके रख सकते हैं, ताकि जब भी नया कोई ईमेल करें तो उनमें यह शब्द ऑटोमैटिक नजर आने लगेंगे। इसके लिए यूजर्स को जीमेल के सिग्नच ऑप्शन का चुनाव करना होगा। आइये जानते हैं कि कैसे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

How do you create a signature in Gmail

गूगल के ईमेल सेवा जीमेल में सिग्नेचर को शामिल करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको जीमेल की सेटिंग्स में जाकर कुछ बदलाव और कुछ चीजों को शामिल करना होगा।

  1. सबसे पहले ब्राउजर कंप्यूटर, लैपटॉप के ब्राउजर में जीमेल को ओपेन करें।
  2. इसके बाद ब्राउजर ओपेन होने के बाद राइट साइट टॉप पर सेटिंग के विकल्प पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद See All setings पर क्लिक करें, जिसके बाद स्क्रीन पर नए ऑप्शन नजर आने लगेंगे।
  4. अब नीचे की तरफ स्क्रॉल करके जाएं, जहां आपको सिग्नेचर का ऑप्शन मिलेगा,
  5. इसके बाद सिग्नचेर वाले बॉक्स में आप अपनी जरूरत के मुताबिक, कुछ भी लिख सकते हैं।
  6. इसके बाद सबसे नीचे दिए गए सेव चेंजेस पर क्लिक अवश्य कर दें।

रिप्लाई और फॉरवर्ड पर बंद कर सकते हैं सिग्नेचर

अगर आप चाहते हैं कि रिप्लाई और फॉरवर्डेड मैसेज पर आपका सिग्नेचर या आपने जो लिखा है, उसका इस्तेमाल न हो तो सिग्नेचर के विकल्प के नीचे वाली लाइन में ON REPLY/FORWARD USE लिखा होगा, उसके बाद नीचे के बॉक्स में नो सिग्नेचर को सिलेक्ट कर लें।

बताते चलें कि व्हाट्सएप की सेटिंग्स के अंदर आपको ढेरों प्रकार के ऑप्शन मिल जाएंगे, जिन्हें आप चेंज करके अपने इस्तेमाल के लिए और सहूलियत के लिए नया फीचर प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि किसी भी बदलाव से पहले उसके बारे में ध्यान से पढ़ लें। किसी भी चेंजेस के बाद सबसे नीचे दिए गए Save Changes के विकल्प पर जरूर क्लिक कर दें।

अपडेट
X