ताज़ा खबर
 

ईयरफोन नहीं कर रहा है काम, तो जांच लें कहीं इनमें से तो कोई कमी नहीं आ गई

अगर आपके स्मार्टफोन के हैडफोन जैक में भी ऐसी ही कोई दिक्कत है तो इसे आप घर बैठे ठीक कर सकते हैं।

How to Repair a Headphone Jack, Headphone, Parts, Tools, Free Repair Guides, Manual, fix jack problem, jack problem, Headphone jackह सब करने के बाद भी हैडफोन जैक काम नहीं कर रहा है तो अगर मुमकिन हो तो फोन की सेटिंग्स को एक बार रीसेट फेक्ट्री सेटिंग कर दें।

स्मार्टफोन का हैडफोन जैक अगर ज्यादा इस्तेमाल होता है तो जाहिर है खराब भी होगा। कई बार सेटिंग्स की वजह से ही हैडफोन जैक काम नहीं करता है, जिसे आपको ठीक कराने के लिए शॉप या सर्विस सेंटर पर जाना पड़ता है। अगर आपके स्मार्टफोन के हैडफोन जैक में भी ऐसी ही कोई दिक्कत है तो इसे आप घर बैठे ठीक कर सकते हैं। तो आईये जानते हैं कुछ ऐसी दिक्कतों के बारे में जो आम हैं और इन्हें घर बैठे ही ठीक किया जा सकता है। कैसे पता करें कि आपका हैडफोन जैक काम नहीं कर रहा है या फिर हैडफोन खराब हो गया है। इसके लिए सबसे पहले अपने हैडफोन को किसी दूसरे स्मार्टफोन में लगाकर देख लें। कई बार ऐसा होता है कि हैडफोन जैक तो सही होता है, लेकिन हैडफोन खराब हो जाता है।

कई बार हम अपने स्मार्टफोन को किसी दूसरे ब्लूटुथ स्पीकर से कनेक्ट कर लेते हैं, जिसकी हमें जानकारी नहीं होती। इसलिए यह भी जांच लें कि आपका स्मार्टफोन ब्लूटुथ के जरिए किसी दूसरी डिवाइस से कनेक्ट तो नहीं है। कई बार हैडफोन जैक में धूल मिट्टी चली जाती है, और हैडफोन जैक काम करना बंद कर देता है। अगर आपके फोन का हैडफोन जैक काम नहीं कर रहा है तो एक बार उसे साफ जरूर कर लें।

हैडफोन जैक फोन की सेटिंग्स की वजह से भी काम करना बंद कर देता है। दरअसल हैडफोन तो सही होता है लेकिन या तो साउंड कम होती है या फिर म्यूट हो जाती है, जिसकी वजह से लगता है कि फोन का हैडफोन जैक तो कहीं खराब नहीं हो गया है। अगर सेटिंग्स ठीक करने के बाद भी हैडफोन जैक काम न करे तो फोक को एक बार रीस्टार्ट कर लें। यह सब करने के बाद भी हैडफोन जैक काम नहीं कर रहा है तो अगर मुमकिन हो तो फोन की सेटिंग्स को एक बार रीसेट फेक्ट्री सेटिंग कर दें। फोन की सेटिंग्स रीसेट करने से हो सकता है कि हैडफोन जैक काम करने लगे।

Next Stories
1 विंडोज फोन, 3D TV समेत 2017 में खत्म हो गईं ये टेक्नोलॉजी
2 जियो, टाटा और टेलिनॉर से वसूले जाएंगे 2,578 करोड़ रुपये, टेलिकॉम विभाग भेजेगा नोटिस
3 Apple ने मांगी दुनिया भर के कस्टमर्स से माफी, स्लो होते iPhones पर दिया यह ऑफर
ये पढ़ा क्या?
X