Honda Amaze, Kia Sonet और Hyundai Grand i10…10 लाख के बजट में मिल रहीं ‘कम तेल पीने’ वाली ये डीजल कार्स, जानें डिटेल्स

आज देश में कुछ ही किफायती और फ्यूल एफिशियंट (कम तेल पीने वाली) डीजल कारें बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

diesel cars, car bike news, auto news
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Honda/Kia/Hyundai)

बीएस-6 उत्सर्जन नियमों के साथ डीजल कारें एक ही समय में अधिक जटिल और महंगी हो गई हैं। शायद यही वजह है कि बीएस-6 में कई कार बनाने वाली कंपनियों ने डीजल इंजन से दूरियां बना ली हैं। इस लिस्ट में वोक्सवैगन, स्कोडा, मारुति सुजुकी, और रेनॉल्ट आदि शामिल हैं। ऐसे में आज देश में कुछ ही किफायती और फ्यूल एफिशियंट (कम तेल पीने वाली) डीजल कारें बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। ऐसे में हम कुछ ऐसी ही गाड़ियां बता रहे हैं, जिनकी कीमत 10 लाख रुपए से कम है।

Hyundai Grand i10 Nios एंट्री-लेवल डीजल गाड़ी की कीमत 7.20 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली में) है। कार में 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड ऑयल बर्नर है, जिसे या तो मैनुअल गियरबॉक्स या एएमटी यूनिट के साथ रखा जा सकता है। कंपनी का दावा है कि यह 26.20 kmpl का माइलेज देती है।

Tata Altroz ​​​​को तीन इंजन विकल्पों के साथ पेश किया गया है, जिसमें 1.5L टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन भी है। 4 सिलेंडर यूनिट 90 पीएस की पीक पावर और 200 एनएम अधिकतम टॉर्क पैदा करता है। यह 25.11 kmpl की माइलेज देती है। अल्ट्रोज़ के डीजल वेरियंट की कीमतें 7.04 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली में) से शुरू होती हैं। पर दुख की बात है कि कार निर्माता अल्ट्रोज़ को फिलहाल ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश नहीं कर रही है।

Hyundai i20 प्रीमियम हैचबैक स्पेस में सबसे नई एंट्री है। यह अपने सेग्मेंट की कुछ कारों में से एक है जो डीजल इंजन के साथ आती है। i20 के एंट्री-लेवल डीजल वेरिएंट की कीमत 8.21 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली में) है, जबकि यह 25.2 kmpl का एवरेज देती है।

Hyundai Aura को अपने हैचबैक समकक्ष – Grand i10 Nios के समान 1.2L ऑइल बर्नर मिलता है। कंपनी का दावा है कि इसका माइलेज 25.35 किमी/लीटर है, और इंजन 190 एनएम के मुकाबले 74 एचपी की डिशिंग करने में अच्छा है। हुंडई ऑरा के डीजल वेरियंट की शुरुआत 7.91 लाख (एक्स-शोरूम) रुपए से शुरू होती है।

Honda Amaze इस लिस्ट की एक और सेडान कार है। इसमें Honda City जैसा ही ऑयल बर्नर है। कंपनी के अनुसार, 1.5 लीटर डीजल इंजन वाली यह कार 24.7 किमी/लीटर (दावा किया गया) का ठोस माइलेज देती है, जबकि 200 एनएम और 100 एचपी उत्पन्न करने में सक्षम है। डीजल इंजन के साथ अमेज की कीमतें 8.66 लाख रुपए (दिल्ली में एक्स-शोरूम) से शुरू होती हैं।

Tata Nexon की डीजल रेंज की कीमतें 8.58 लाख रुपए (दिल्ली में एक्स-शोरूम दाम) से शुरू होती हैं। दावा है कि यह 22.4 kmpl का माइलेज देती है। स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो नेक्सॉन का ऑयल बर्नर 108 एचपी की पीक पावर और 260 एनएम का अधिकतम टॉर्क देता है। एसयूवी या तो मैन्युअल ट्रांसमिशन या एएमटी यूनिट के साथ हो सकती है।

Hyundai Venue देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी में से एक है। 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ दो पेट्रोल पावरट्रेन विकल्पों के साथ यह आती है। यह 23.7 kmpl के आसपास एवरेज देती है। कीमतों की बात करें तो Hyundai Venue की डीजल रेंज 9.52 लाख रुपए (दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत) से शुरू होती है।

Kia Sonet, Hyundai Venue का मैकेनिकल ट्विन है। इसे वेन्यू के समान 1.5L ऑयल बर्नर के साथ पेश किया गया है, जो 24.1 kmpl तक का माइलेज देती है। साथ ही 113 एचपी और 250 एनएम पैदा करती है। किया सॉनेट का एंट्री-लेवल डीजल मॉडल 8.55 लाख रुपए में बिकता है और रेंज-टॉपिंग डीजल वेरियंट की कीमत 13.55 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) है। यह गाड़ी मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ उपलब्ध है।

Mahindra XUV300 में 1.5L डीजल इंजन है, जो 300 एनएम के मुकाबले 115 एचपी पैदा करता है। साथ ही, XUV300 वयस्कों और बच्चों की सुरक्षा के लिए 5-स्टार G-NCAP रेटिंग के साथ बिक्री पर सबसे सुरक्षित भारतीय कार है। लिस्ट में इसे शामिल करने के पीछे का कारण इसके 20 kmpl का माइलेज देने का दावा है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट