ताज़ा खबर
 

8 साल बाद बंद होने जा रहा है Hike Sticker Chat App, ऐसे सेव करें डेटा

भारत में गुरुवार की रात को Hike Sticker Chat App बंद हो जाएगा। इसके लिए कंपनी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है और अपना डेटा सेव करने की सलाह दी है। हालांकि Vibe और Rush अपनी सेवाएं देते रहेंगे।

Hike Sticker app will shut down, hike sticker chat, hike sticker chat shut down,हाइक स्टीकर ऐप बंद होने जा रहा है। (फोटोः इंडियन एक्सप्रेस)

भारत में एक करोड़ से ज्यादा यूजरबेस वाला Hike Sticker Chat App बंद होने जा रहा है। इसकी जानकारी हाइक के फाउंडर और सीईओ केविन भारती मित्तल ने ट्वीट करके दी है। उन्होंने बताया कि यह एप आगामी 14 जनवरी 2021 को बंद कर दिया जाएगा और यूजर अपने डेटा और चैट का बैकअप मेल या फिर अन्य लोकेशन पर सेव कर सकते हैं। ध्यान रखें कि Hike के अन्य दो ऐप Vibe और Rush अपनी सेवाएं देते रहेंगे। कंपनी ने यह फैसला ऐसे समय लिया है जब वॉट्सऐप ने अपनी नई प्राइवेसी को लागू करने की घोषणा की है और उसके यूजरबेस पर खतरा मंडरा रहा है, जिसका फायदा दूसरे इंस्टैंट मैसेजिंग एप उठा सकते हैं।

साल 2012 में किया था लॉन्च
Hike Sticker Chat App को 2012 में भारत में लॉन्च किया गया था और इन 8 सालों के दौरान यह एप लोकप्रिय भी हुआ। लेकिन कंपनी को वह लोकप्रियता हासिल नहीं हुई, जिससे वह व्हाट्सएप की बराबरी कर सके। कंपनी का Vibe एक प्रकार का सोशल मीडिया ऐप है, वहीं Rush मिनी गेम्स ऐप है।

शामिल किए थे 30 हजार नए स्टीकर
Hike Sticker Chat app में अप्रैल 2019 में करीब 30 हजार नए स्टीकर शामिल किए गए थे, जो 40 भारतीय भाषाओं में थे। दिसंबर तक इसके 20 लाख साप्ताहिक सक्रिय यूजरबेस था। केविन मित्तल ने बताया कि Hike Sticker Chat App को 14 जवनरी को रात 11:59 बजे शटडाउन कर दिया जाएगा। कंपनी ने अपने यूजर्स को डेटा एक्सपोर्ट करने को लेकर नोटिफिकेशन भी भेज दिए हैं। ऐसे में अगर आप भी हाइक का इस्तेमाल करते हैं तो अपनी चैट का बैकअप तैयार कर सकते हैं।

ऐसे सेव करें अपनी जरूरी और पसंदीदा चैट का बैकअप
हाइक चैट डेटा को अपने ईमेल पर सेव करने के लिए पहले यूजर को Export Chats ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद रजिस्टर्ड नंबर टाइप करना होगा, जिसपर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आएगा। इस प्रक्रिया के बाद ईमेल आईडी मांगी जाएगी और उसके बाद यूजर्स हाइक का सारा डेटा अपने ईमेल पर सेव कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Vivo Y12s बजट स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, 5000 mAh बैटरी समेत मिलेंगे ये फीचर्स, कीमत 10 हजार से कम
2 WhatsApp Privacy Policy Update: व्हाट्सएप ने अफवाहों पर दी सफाई, नहीं पढ़ेगा आपका मैसेज
3 Oppo Find X3 Lite मार्च में हो सकता है लॉन्च, मिलेंगे कई दमदार स्पेसिफिकेशंस
ये पढ़ा क्या?
X