Hero Motocorp की दमदार एडवेंचर टूरर XPulse 200 4V लॉन्च, Royal Enfield Himalayan को देगी टक्कर

नई एक्स पल्स 200 4वी तीन नए कलर ऑप्शन- ट्रेल ब्लू, ब्लिट्ज ब्लू और रेड रेड (Red Raid) में उपलब्ध है।

hero motocorp, x pulse 200 4v, royal enfield himalyan
Hero Motocorp की दमदार एडवेंचर टूरर XPulse 200 4V बीएस6 (भारत स्टेज 6) है। (फोटोः heromotocorp.com)

हीरो मोटोकॉर्प ने गुरुवार (आठ अक्टूबर, 2021) को भारत में और पावरफुल हीरो एक्स पल्स 200 4वी को लॉन्च कर दिया। यह गाड़ी 1,28,150 रुपए (दिल्ली में एक्स-शोरूम) की है, जबकि इसका एक स्पेशल रैली किट वर्जन भी आता है, जिसके कंपोनेंट्स (चीजों) फिलहाल 46 हजार रुपए अतिरिक्त देकर मिल रहे हैं।

हीरो एक्स पल्स 200 4वी एक्स पल्स रेंज मोटरसाइकिलों में चार-वाल्व संस्करण है। इसे हाल ही में भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग करते हुए देखा गया था। इसमें नया फोर वॉल्व इंजन, ज्यादा पावर और अधिक टॉर्क मिलेगा।

नई एक्स पल्स 200 4वी तीन नए कलर ऑप्शन- ट्रेल ब्लू, ब्लिट्ज ब्लू और रेड रेड (Red Raid) में उपलब्ध है। यह 199.6 cc, सिंगल-सिलेंडर, ऑयल-कूल्ड इंजन द्वारा संचालित है, जो स्टैंडर्ड एक्स पल्स 200 को भी पावर देता है। यह BS-VI इंजन से लैस है, जो 8500 RPM पर 19.1 पीएस @ का पावर आउटपुट और 17.35 एनएम @ 6500 आरपीएम टॉर्क पैदा करता है।

बाइक की रैली किट में ये चीजें शामिल हैं। (फोटोःheromotocorp.com)

यह इंजन पांच-स्पीड गियरबॉक्स के साथ बढ़िया एलईडी हेडलाइट के साथ आता है। इसके अलावा, डुअल परपज टायर, 10-स्टेप एडजस्टेबल मोनो शॉक सस्पेंशन, 825 मिमी की सीट हाइट और 220 मिमी की ग्राउंड क्लियरेंस ऑन/ऑफ-रोड रोमांच के लिए एक प्लस प्वॉइंट माना जा सकता है।

कंपनी का दावा है कि Maxxis Rally Tyre Kit के तहत दिए जाने वाले टायर राइडिंग के दौरान बढ़िया ग्रिपिंग देते हैं। (फोटोः heromotocorp.com)

कहा जा सकता है कि यह गाड़ी हर तरह की सड़कों के लिए है। मिट्टी, खड़ंजे, दुर्गम या कच्ची सड़क और नालों आदि को यह बाइक पार कर सकती है। ऊपर से इसका लुक भी मड रेसिंग से कुछ-कुछ मिलता-जुलता है। ऐसे में जो बाइकिंग में रोमांच पसंद करते हैं उन्हें यह मोटरसाइकिल खूब रास आ सकती है।

बाजार में इसी तरह की बाइक रॉयल एन्फील्ड लेकर आई थी, जिसका नाम है- हिमालयन। उस मोटरसाइकिल को न सिर्फ लंबे सफर और पहाड़ी इलाकों के लिए खूब पसंद किया गया बल्कि शहरों में युवाओं ने भी अलहदा अंदाज के लिए चुना।

एक्स पल्स की हालिया लॉन्च गाड़ी हिमालयन तो सस्ती जरूर है, पर लुक्स और राइडिंग के मामले में थोड़ी अलग है। ऐसे में जो लग कम बजट में एडवेंचर टूरर चाहते हैं, यह उनकी जरूरत को पूरा कर सकती है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट