Happy Raksha bandhan 2021: रक्षा बंधन पर WhatsApp से भेजें मैसेज, बना सकते हैं खुद के भी स्टिकर

Happy Raksha bandhan 2021: रक्षा बंधन पर WhatsApp यूजर्स अपने भाई-बहनों को व्हाट्सएप से स्पेशल मैसेज भेज सकते हैं। इसमें स्पेशल स्टिकर हैं, जिन्हें व्हाट्सएप ने जारी किया है। यूजर्स चाहें तो खुद के भी स्टिकर तैयार कर सकता है।

happy rakhi bandhan, happy rakhi, happy rakhi wishes, happy rakhi quotes
Happy Raksha bandhan 2021: WhatsApp से भेजें स्पेशल मैसेज। फाइल फोटो।

Happy raksha bandhan 2021: भाई-बहनों का त्योहार रक्षा बंधन रविवार को है और इस दिन अधिकतर भाई-बहन एक दूसरे के घर पहुंच जाते हैं। लेकिन सभी के घर पहुंचना संभव नहीं होता है। ऐसे में आप उन्हें व्हाट्सएप से रक्षा बंधन के स्पेशल मैसेज कर सकते हैं। इसके मद्देनजर व्हाट्सएप ने रक्षा बंधन स्पेशल स्टीकर जारी किए गए हैं। इतना ही नहीं आप चाहें तो खुद का भी स्पेशल मैसेज तैयार कर सकते हैं।

व्हाट्सएप पर रक्षा बंधन के स्पेशल स्टिकर डाउनलोड करने के लिए अलग से किसी ऐप को इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है बल्कि व्हाट्सएप के अंदर ही यह स्टिकर नजर आ रहे हैं। इसके लिए व्हाट्सएप को ओपेन करें। इसके बाद किसी भी यूजर्स की चैट को ओपेन करें। इसके बाद लेफ्ट साइज में दिए गए स्माइली के आइकन पर क्लिक करें। इसके बाद सबसे नीचे स्क्रीन पर तीन विकल्प नजर आने लगेंगे, जिनमें से एक स्माइली, दूसरा जीआईएफ और तीसरा स्टिकर का विकल्प है, उस पर क्लिक कर दें।

इसके बाद स्क्रीन पर बीच में माइक के आइकन के नीचे प्लस का आइकन नजर आने लगेगा, उस पर क्लिक कर दें। इससे स्क्रीन पर सबसे ऊपर रक्षा बंधन स्पेशल स्टिकर नजर आने लगेंगे, जिनके ऊपर हैप्पी राखी लिखा नजर आएगा। राइट साइट पर दिए गए डाउनलोड के आइकन पर क्लिक करके उन्हें डाउनलोड कर लें। इसके बाद उन्हें इस्तेमाल किया जा सकता है।

रक्षा बंधन पर अपने खुद के स्पेशल स्टिकर भी तैयार कर सकते हैं। इसमें यूजर्स किसी भी फोटो को इस्तेमाल करके उसका स्टिकर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए स्टिकर मेकर ऐप डाउनलोड करना होगा।

इसके बाद ऐप ओपेन करें और Create a new sticker pack पर क्लिक करें। इसके बाद Add Sticker पर टैप कर उस फोटो को अपलोड करें जो आपने डाउनलोड की है या फिर फोन में मौजूद है। इमेज को कस्टमाइज भी किया जा सकता है। इसके बाद Publish Sticker Pack पर टैप करें और यह पैक आपके WhatsApp में जुड़ जाएगा।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।