Greta Electric Scooters ने पेश किए चार नए वाहनः 60 हजार से शुरू होते हैं दाम, जानें- फीचर्स और बाकी डिटेल्स

कंपनी का यह भी दावा है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज चार घंटे में जीरो से फुल चार्ज हो सकती है।

greta e scooters, tech news, utility news
Greta Electric Scooters ने भारतीय बाजार के लिए चार नए ई-स्कूटर पेश किए हैं (फोटो सोर्स: फेसबुक/GretaEV)

गुजरात की स्टार्ट-अप कंपनी ग्रेटा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स (Greta Electric Scooters) ने भारतीय बाजार के लिए चार नए ई-स्कूटर पेश किए हैं। नए स्कूटर्स- हार्पर (Harper), इवेस्पा (Evespa), ग्लाइड (Glide) और हार्पर जेडएक्स (Harper ZX) हैं। ग्रेटा इलेक्ट्रिक स्कूटर के ई-स्कूटर की नई रेंज की कीमत 60,000 रुपए से शुरू होती है और यह 92,000 रुपए (एक्स-शोरूम) तक जाती है।

कंपनी के मुताबिक, स्कूटर्स की नई रेंज “आरामदायक सवारी और बेहतरीन परफॉर्मेंस मुहैया कराती है।” ये ई-स्कूटर 22 रंगों में आते हैं और डिज़ाइनर कंसोल और इनमें अतिरिक्त बड़े स्टोरेज स्पेस हैं। निर्माता की मानें तो ग्राहक चार बैट्री विकल्पों में से किसी एक को चुन सकते हैं, जिनमेंः वी2 (लिथियम+48वी), वी2+ (लिथियम+60वी), वी3 (लिथियम+48वी), और वी3+ (लिथियम+60वी) हैं और इनकी सिंगल फुल चार्ज में 100 किमी तक की रेंज है।

बाकी फीचर्स में डीआरएल, ईबीएस, रिवर्स मोड, एटीए सिस्टम, स्मार्ट शिफ्ट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर डिस्प्ले, कीलेस स्टार्ट, एक एंटी-थेफ्ट अलार्म शामिल हैं, जबकि कंपनी ड्रम और डिस्क ब्रेक विकल्पों के बीच एक विकल्प भी देती है। कंपनी का यह भी दावा है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज चार घंटे में जीरो से फुल चार्ज हो सकती है।

लॉन्च के बारे में बताते हुए राज इलेक्ट्रोमोटिव्स प्राइवेट लिमिटेड और ग्रेटा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के संस्थापक और प्रबंध निदेशक राज मेहता ने बताया, “हम ग्रेटा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को बाजार में मिली स्वीकृति के उत्साह से बहुत उत्साहित हैं। हमने न केवल घरेलू बाजार बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजार से भी दिलचस्पी देखी है। नेपाल के सड़क परिवहन मंत्रालय से मंजूरी के बाद हमने वहां दो शोरूम खोले हैं।”

उन्होंने आगे बताया, “मौजूदा समय में ग्रेटा इलेक्ट्रिक स्कूटर यूरोप में उन्नत परीक्षणों के तहत लाइन में हैं और जल्द ही कानूनी मंजूरी मिलने की उम्मीद है। एक बार ऐसा होने के बाद, हमें जल्द ही ग्रेटा को यूरोपीय सड़कों पर भी चलाना चाहिए।”

Evespa: जैसा कि नाम से पता चलता है, इस स्कूटर का डिज़ाइन लोकप्रिय वेस्पा लाइन-अप से प्रेरणा लेता है। स्टाइल और रंग योजनाएं रेट्रो हैं। स्कूटर में राउंड क्रोम मिरर्स, राउंड हेडलाइट्स और बहुत कुछ जैसे पारंपरिक टच का इस्तेमाल किया गया है। स्कूटर के एप्रन पर ग्रेटा ब्रांडिंग प्रमुखता से की गई है।

Harper: हार्पर और हार्पर ZX की स्टाइल बहुत ही आधुनिक है। इसका डिजाइन शॉर्प है और हेडलैम्प, इंडिकेटर्स भी आधुनिक स्कूटरों (ज्यादातर जापानी निर्माताओं द्वारा विकसित) के अनुरूप है। दोनों मॉडल्स के बीच अंतर की बात करें तो हार्पर जेडएक्स में एक ही हेडलैम्प मिलता है, जबकि हार्पर मॉडल में दोहरा हेडलैम्प क्लस्टर है। अधिकांश अन्य विशेषताएं समान हैं।

Glide: डिजाइन के मामले में, ग्लाइड अन्य दोनों मॉडलों के बीच में आता है। हेडलैम्प प्लेसमेंट एप्रन पर है जो इसे एक अनूठा लुक देता है। स्कूटर के फ्रंट फेसिया के अलावा, बाकी डिज़ाइन एलिमेंट्स काफी पारंपरिक हैं।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट